CTET July Notification 2022: CBSE सीटीईटी की परीक्षा जुलाई ऑनलाइन आवेदन किया जायेगा फटाफट चेक करे जल्दी देखे

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET के अगले नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे लाखों अभ्यर्थियों के लिए  बहुत अच्छी खबर है  9 March  को दिसंबर 2021 CTET परीक्षा” के परिणाम जारी कर दिए गए था और

ऐसे अभ्यर्थी भी किसी ने तो एक बार भी सभी नए अभ्यर्थी जो पहली बार सीटेट परीक्षा देना चाहते हैं यह जानने के लिए प्रयास करे  कि जुलाई 2022 यूपीसीटेट परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया जाएग  सीबीएसई द्वारा मार्च के अंतिम सप्ताह या अप्रैल माह में अगली सीटेट परीक्षा CTET July 2022 का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है, हालांकि सीबीएसई द्वारा सीटेट जुलाई 2022 परीक्षा आयोजित करने के संबंध में अभी तक कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है जल्दी अपडेट होगा.

सीटीईटी की परीक्षा जुलाई में की जाएगी

साल CTET  परीक्षा में दो बार जुलाई तथा दिसंबर में आयोजित की जाती है और पिछली बार देश में कोरोना लहर के चलते CTET जुलाई 2021 परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी थी तथा जिसके बाद दिसंबर 2021 CTET परीक्षा आयोजित की गई थी अब देश में कोरोना संक्रमण के मामले कम सामने आ रहे हैं तथा हालात सामान्य हो रहे हैं. ऐसे में इस साल सीटेट परीक्षा दो बार आयोजित की जाने की प्रबल संभावना है.

 CTET Eligibility Criteria for Paper 1 & 2

  • सीटेट परीक्षा देने के लिए आवश्यक योग्यता- TET Eligibility Criteria for Paper 1 & 2
    कक्षा I-V हेतु शिक्षक बनने के लिए न्यूनतम योग्यताएं: प्राथमिक स्तर
    कक्षा VI-VIII के लिए शिक्षक बनने हेतु न्यूनतम योग्यताएं: प्रारंभिक स्तर
    CTET Exam के लिए आवेदन की फीस ( CTET Fees )
    CTET Paper-1 and Paper-2 हेतु पाठ्यक्रम-

कक्षा I-V  शिक्षक बनने के लिए न्यूनतम योग्यताएं: 

  • न्यूनतम 50% अंकों के साथ और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए) के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण 
  • सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) न्यूनतम 45% अंकों के साथ और एनसीटीई (मान्यता मानदंड एवं प्रक्रियाएं), रेगुलेशन 2002 के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी नाम से जाना जाए) के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण ।
  • सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और 4-वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण।
  • इसके समकक्ष) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और शिक्षा में 2-वर्षीय डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वालेे अथवा उत्तीर्ण।

 VI-VIII कक्षा के लिए शिक्षक बनने हेतु न्यूनतम योग्यताएं होनी हे 

 

  • स्नातक ओैर प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए) के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वालेे अथवा उत्तीर्ण।
  •  50% अंकों के साथ और एक वर्षीय शिक्षा में स्नातक (बीएड) में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण।
  •  कम से कम 45%अंकों के साथ और इस संबंध में समय-समय पर जारी एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रियाएं) रेगुलेशन्स के अनुसार एक वर्षीय शिक्षा में स्नातक (बीएड) में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण।
  • सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और चार वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (B.El.Ed) के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण।
  • senior secondary (अथवा इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और चार वर्षीय बीए/बीएससी.एड अथवा बीए.एड/बीएससी.एड के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण।
  • स्नातक कम से कम 50% अंकों के साथ और एक वर्षीय बीएड (विशेष शिक्षा) में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

CTET Exam के लिए ऑनलाइन आवेदन की फीस

General and OBC Category के लिए केवल एक प्रश्नपत्र के लिए Application Fee, 1000 रुपए है, जबकि दोनों प्रश्नपत्रों के लिए Application Fee  1200 रुपए है। वहीं SC, ST,, विकलांग के लिए केवल एक प्रश्नपत्र के लिए Application Fee, 500 और दोनों प्रश्नपत्र के लिए Application Fee, 1200 रुपए है।

सीटीईटी पेपर-1 और पेपर-2

CTET Paper-1 में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. जिसमें बाल विकास शिक्षा शास्त्र CDP, भाषा-1/ भाषा-2, गणित, पर्यावरण अध्ययन (EVS) से जुड़े 30-30 सवाल पूछे जाएंगे. तो CTET Paper-2 में भी 150 प्रश्न का पेपर होगा. सभी सवाल बहुविकल्पीय होंगे इसमें बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र CDP ,लैंग्वेज -1/लैंग्वेज-2, गणित व विज्ञान मैथ्य व साइंस टीचर के लिए) या सोशल स्टडीज /सोशल साइंस सोशल साइंस सोशल स्टडीज टीचर के लिए सवाल 30, 30 प्रश्न पूछे जाएंगे

 

 

Leave a Comment