UP TET Result 2022 declare today expected  यूपी टीईटी का परिणाम आज घोषित होने की उम्मीद यहाँ से करे चेक जल्दी देखे 

UPTET Result 2022 declare today यूपी टीईटी का परिणाम आज घोषित होने की उम्मीद हे यहाँ से करे चेक जल्दी देखे 

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) जल्द ही UPTET का परिणाम घोषित करेगा। UPTET 2022 का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर ऑनलाइन मोड में घोषित किया जाएगा। उम्मीदवार अपने वैध लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करके UPTET Result 2021-22 की जांच  यहाँ से कर सकेंगे

UPTET Result 20221 : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET Result Exam 2021) का आयोजन 28 नवंबर 2021 को हुआ  है. ऐसे में इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (UPTET Result 2021 ) जारी कर दिया गया है. अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर विजिट करके नीचे बताए गए स्टेप्स से डाउनलोड कर सकेंगे.

और  बता दें कि पूर्व में जारी UPTET Notification के अनुसार टीईटी 2021 के लिए एडमिट कार्ड 17 नवंबर 2021 को जारी किया जाना था. लेकिन टेक्निकल कारणों से इसे जारी नहीं किया जा सका था. और आज टीईटी 2021 परीक्षा प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. बता दें कि यूपीटीईटी 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 7 अक्टूबर 2021 से 26 अक्टूबर 2021 तक चली थी .

UPTET 2021 Admit Card: Steps to Download Admit Card

सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वबेसाइट updeled.gov.in पर जाएं.
होम पेज पर दिए गए UPTET 2021Admit Card के लिंक पर क्लिक करें.
UPTET से संबंधित सभी जानकारी प्रदर्शित करने वाला एक नया पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा
एडमिट कार्ड बटन पर क्लिक करें और लॉगिन पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा
स्क्रीन पर दिखाई देने वाला UPTET आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें
लॉगिन बटन पर क्लिक करें और यूपीटीईटी प्रवेश पत्र पीडीएफ स्क्रीन पर आ जाएगा.
 यूपीटीईटी प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट या  डाउनलोड करें 

Download Result

Click Here

Join Our Telegram Page

Click Here

UPTET एक शिक्षक की योग्यता परीक्षा है।

परीक्षा में सफल होने वाले शिक्षक के रूप में नौकरी पाने के पात्र होंगे। पेपर -1 पास करने वाले कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते हैं, जबकि पेपर -2 को पास करने वाले कक्षा 6 से 8 तक के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो एक बार टीईटी पास कर लेते हैं, वे अपनी योग्यता के आधार पर कभी भी नौकरी पाने के पात्र होंगे। सरकार ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता अवधि बढ़ाने का फैसला किया है। पहले वैधता सात साल के लिए थी लेकिन अब यह 2011 से पूर्वव्यापी प्रभाव से जीवन भर के लिए वैध होगी।

UPTET 2021: परीक्षा पैटर्न

Paper 1 में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा 1 (हिंदी), भाषा 2 (अंग्रेजी या उर्दू या संस्कृत), गणित और पर्यावरण अध्ययन के लिए पांच विषय हैं। जबकि पेपर 2 में बाल विकास शिक्षाशास्त्र, भाषा 1 (हिंदी), भाषा 2 (अंग्रेजी या उर्दू या संस्कृत), और गणित या विज्ञान या सामाजिक विज्ञान या सामाजिक अध्ययन शामिल हैं। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) प्रारूप में होंगे। परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार अपनी सुविधानुसार भाषा का चयन कर सकते हैं। UPTET परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को समय 2.30 घंटे या 150 मिनट है दिये जाते हे

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.