CTET July Exam Notification 2022: CTET जुलाई एग्जाम नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें आवेदन ctet.nic.in, cbseresults.nic.in जल्दी करे  क्लिक करे 

CTET July Exam Notification 2022: CTET जुलाई एग्जाम नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें आवेदन ctet.nic.in, cbseresults.nic.in जल्दी करे  क्लिक करे 

 

CTET July Exam Notification 2022 :

CBSE जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर CTET परीक्षा अधिसूचना (CTET July Notification) जारी करने जा रहा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए शिक्षकों की योग्यता का आकलन करने के लिए हर साल दो बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) आयोजित करता है।

केंद्र सरकार के स्कूलों जैसे NVS, KVS और अन्य में कक्षा 1 से 8 तक के छात्र शामिल हैं CTET July Exam 2022 के लिए आधिकारिक अधिसूचना CBSE ,CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी की जाएगी। अधिसूचना में आवेदन सुधार तिथि के साथ ऑनलाइन पंजीकरण खोलने और बंद करने की तारिक शामिल होगी।

CTET केवल एक पात्रता परीक्षा है। CTET में अर्हता प्राप्त करने से किसी व्यक्ति को भर्ती, रोजगार का अधिकार नहीं मिलेगा क्योंकि यह नियुक्ति के लिए केवल एक पात्रता मानदंड है।

सीटीईटी जुलाई 2022 परीक्षा तिथि

CTET 2022 Exam Important Date,s
Notification Release Dates March or April 2022 (Tentative)
Online Application and Registration Date To be notified later
Application Correction Dates To be notified later
CTET 2022 Exam Dates July 2022 (Tentative)

Educational Qualification for CTET July 2022 Exam Class I-V

 

  1.  कम से कम सीनियर सेकेंडरी 50% अंकों के साथ और 2 वर्षीय डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  2. सीनियर सेकेंडरी कम से कम 45% अंकों के साथ और NCTE विनियम 2002 के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  3. सीनियर सेकेंडरी कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 वर्षीय बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (B. E l. E d) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  4. सीनियर सेकेंडरी कम से कम 50% अंकों के साथ और शिक्षा में 2-वर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण होना चाहिए।

Educational Qualification for Class VI-VIII in CTET July 2022 Exam

  • प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में स्नातक और उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • और कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और शिक्षा में 1 वर्षीय स्नातक में उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • फिर कम से कम 45% अंकों के साथ स्नातक और एनसीटीई विनियमों के अनुसार 1 वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन में उत्तीर्ण होना।
  • सीनियर सेकेंडरी कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 वर्षीय बैचलर इन एलीमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण होना।
  • सीनियर सेकेंडरी (या समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 वर्षीय B.A/ B.Sc.Ed या B.A.Ed/ B.Sc.Ed के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण होना।
  • कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और 1 वर्षीय बी.एड में उत्तीर्ण होना।

Application Form, Exam Date 2022 CTET  Notification,जुलाई में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 अधि सूचना जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in, cbseresults.nic.in पर जारी होने वाली है, स्टूडेंट परीक्षा से जुड़ी जरूरी जानकारी देख सकते हैं 

 

Application starts from April CTET 2022 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) Central Teacher Eligibility Test 2022 अधिसूचना जारी होती है तो मान कर ​चलिए कि अगले महीने लगभग अप्रैल तक, 2022 से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी आप सीटेट ऑफिशल वेबसाइट ctet.nic.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

सीटेट की परीक्षा दो बार आयोजित की जाती है

central board of secondary education केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हर साल दो बार CTET Exam का आयोजन करता है। अमूमन पहली परीक्षा July में होती है जबकि साल की दूसरी परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जाती है। अभी आखिरी परीक्षा जो कि दिसंबर 2021 में हुई थी, हाल ही में उसका रिजल्ट आया था रिपोर्ट के अनुसार, 4,45,000 परीक्षार्थी इसमें पास हुए हैं।

CTET Exam 2022 सीटेट परीक्षा किया हे 

उम्मीदवार इस परीक्षा को पास कर लेता है वह KVS, NVS, PSSB, DSSB, Central School and Army Public School जैसे जगहों पर शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में आवेदन कर सकता है। ध्यान रहे, इसमें दो पेपर होते है, पहले पेपर के लिए वे अप्लाई करते हैं, जिन्हें कक्षा 1 से 5 तक​ के बच्चों पढ़ाना होता है, जबकि दुसरे पेपर के लिए वे आवेदन करते हैं, जिन्हें 6 से 8 बच्चों पढ़ाना होता है। इसके अलावा जो उम्मीदवार कक्षा एक से आठ के बच्चों पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर को पास करना होता है।

प्रामाणिक पाठ्य पुस्तकों का करें अध्ययन CTET 2022 

सीटेट आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे शिक्षा के क्षेत्र में तैयारी के लिए एनसीटीई द्वारा सुझाई गई प्रामाणिक पाठ्य पुस्तकों और पाठ्यक्रम को ही देखें।

सीटीईटी पास होने के लिए कितने अंक जरूरी

सीटीईटी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 60%  जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग को कम से कम 55% प्रतिशत अंक लाना जरूरी होगा 

  लेटेस्ट अपडेट के लिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें

CTET July Notification 2022

Click Here

Join Our Telegram Page

Click Here

Leave a Comment