UPTET Result, Final Answer Key 2022: यूपीटेट परीक्षा की फाइनल आंसर-की आज,सबसे पहले यहाँ देखे 

UPTET Result, Final Answer Key 2022: यूपीटेट परीक्षा की फाइनल आंसर-की आज,सबसे पहले यहाँ देखे 

 

UPTET Final Answer Key, Result 2022:

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 के परिणाम 8 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे। पहले यह रिजल्ट 25 फरवरी, 2022 को जारी किए जाने थे, लेकिन यूपी विधानसभा चुनाव रिजल्ट डेट आने की वजह से इस परीक्षा का रिजल्ट नहीं जारी किया गया था  राज्य सरकार से आगे बढ़ने की अनुमति मिल गई है। अब विषय विशेषज्ञों की रिपोर्ट के आधार पर, UPTET-2021 की संशोधित उत्तर कुंजी 7 अप्रैल यानी आज घोषित की जाएगी और इसके आधार पर परिणाम 8 अप्रैल को घोषित किया जाएगा।

यूपीटीईटी 2021 का रिजल्‍ट 8 अप्रैल को घोषित क‍िया जाएगा।

वहीं यूपी टीईटी की संशोधित उत्‍तर कुंजी रिजल्‍ट जारी होने से एक द‍िन पहले ही गुरुवार 7 अप्रैल  यानी आज वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी UPTET 2021 का आयोजन 23 जनवरी को हुआ था। परीक्षा प्रदेश के विभिन्न जिलों में कराई गई थी। इस इम्तिहान के लिए 21 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण कराया था और करीब 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा दी। इसके बाद से ही उम्मीदवार परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।

शासन की अनुमति न मिलने के कारण यूपीटीईटी का परिणाम घोषित नहीं किया जा सका था।

अब नई सरकार गठित हो जाने के बाद 21,65,179 परीक्षार्थियों का ध्यान शासन की ओर है। ताजा जानकारी के मुताबिक रिजल्ट 8 अप्रैल को घोषित कर दिया जाएगा। इस संबंध में शासन की ओर से बुधवार को घोषणा गई। परीक्षा में शामिल हुए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर विजिट कर अपने रोल नंबर की मदद से रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से यूपीटीईटी की अंतिम उत्तर कुंजी 23 फरवरी को और परिणाम की घोषणा 25 फरवरी को की जानी थी।

उस समय विधानसभा चुनाव के कारण परिणाम जारी होने की अनुमति नहीं मिली थी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने परिणाम को जारी करने के लिए प्रस्ताव भेजा था। अब शासन का निर्देश मिलते ही यूपीटीईटी की अंतिम उत्तर कुंजी 7 अप्रैल को जारी कर दी जाएगी।

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे यूपीटीईटी मार्कशीट 

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा।

  • होमपेज पर दिख रहे लागिन बटन पर क्लिक करें।
  • अब रिजल्‍ट पेज पर अपने रोल नंबर के साथ लॉगिन करें।
  • मार्कशीट स्‍क्रीन पर दिखाई देगी, इसे डाउनलोड कर लें।
  • रिजल्‍ट की एक कॉपी अपने पास जरूर सेव कर लें।

यूपी टीईटी प्रमाण पत्र 2022 वैधता

अभ्यर्थियों का नाम, चित्र, जाति (श्रेणी), चित्र और अंक सभी उनके UPTET प्रमाण पत्रों पर दिखाई देंगे। UPTET 2022 Exam उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को उनके जिले के जिला शिक्षा एवं certificate from training institute प्राप्त होंगे। UPTET प्रमाण पत्र जारी होने के समय के बाद 5 साल के लिए वैध है

श्रेणियाँ Cut Off Marks
(GEN)  सामान्य श्रेणी 60%
(OBC)  अन्य पिछड़ा वर्ग 60%
(SC)  अनुसूचित जाति 55%
(ST)  अनुसूचित जनजाति 55%

 न्यूनतम योग्यता अंक UPTET 2022 में के लिए

UP TET Result 2022 में पास होने के लिए उम्मीदवार को निम्नलिखित अंक प्राप्त करने होंगे| कम से कम इतने अंक प्राप्त करने के बाद उम्मीदवार UP TET Result 2022 में पास माना जाएगा Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test के लिए कम से कम नीचे बताए गए इतने अंक उम्मीदवार को लाने अनिवार्य होने चाहिए

श्रेणी के अनुसार 
अंक कम से कम 
सामान्य श्रेणी ( GEN )              150
अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)                82
अनुसूचित जाति (SC)                82
अनुसूचित जनजाति (ST)                 82

लेटेस्ट अपडेट के लिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें

UP TET Result 2022 Link

Click Here

Join Our Telegram Page

Click Here

 

Leave a Comment