पुराना कोई भी सिक्का बेचकर 5 लाख तक कमाओ How to sell old note coins ताजा अपडेट फटाफट यहाँ चेक करे 

पुराना कोई भी सिक्का बेचकर 5 लाख तक कमाओ How to sell old note coins ताजा अपडेट फटाफट यहाँ चेक करे 

 

पुराना कोई भी सिक्का बेचकर 5 लाख तक कमाओ

पुराने सिक्के बेचने और दुर्लभ नोटों की नीलामी करने में कोई पीछे नहीं है। आजकल देखने में आ रहा है कि ऑनलाइन नीलामी में बड़े और जोशीले लोग सिक्का संग्रह के लिए लाखों रुपये की नीलामी नहीं छोड़ते हैं। पुराने व दुर्लभ नोटों को देखते ही लोग मांग मूल्य पर इन्हें खरीदने को तैयार हो जाते हैं।

ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइटों के अलावा कुछ ब्रोकर ऐसे भी हैं जो इन्हें खरीदना पसंद करते हैं। आप समाचार के अंत में दिए गए नंबर पर कॉल करके भी अपने नोट और सिक्कों की कीमत जान सकते हैं।

ऐसे नोट बेचने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

इसे आप घर बैठे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ईबे और क्लिक इंडिया जैसी साइट्स पर बेच सकते हैं। यहां लोग लकी नोट्स की तलाश में हैं। आप पुराने नोटों को क्लिक इंडिया पर व्हाट्सएप के जरिए भी बेच सकते हैं। पुराने 1 रुपये के चांदी के सिक्कों की कीमत 2 लाख रुपये तक हो सकती है, लेकिन यह कीमत विक्रेता और खरीदार पर निर्भर करती है। पुराने सिक्कों की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी अलग से नीलामी भी की जाती है। वैष्णो देवी की छवि वाले सिक्के घर में पूजा मंदिर के अंदर रखे जाते हैं।

अगर आपके पास भी माता वैष्णो देवी का यह सिक्का है तो आप ₹1000000 तक कमा सकते हैं।

इन सिक्कों को खरीदने के लिए लोग लाखों तक की नीलामी करते हैं। खुदाई में मिले दुर्लभ सिक्के 10 करोड़ रुपये तक में बिकते हैं। सिक्के की विशेषता यह है कि यह 1 सिक्का ब्रिटिश काल का है और 175 एसएससी में स्वामित्व में आया था। क्विकर, इंडियन कॉइनमिल, इंडियामार्ट और कॉइनबाजार जैसी कई वेबसाइटें पुराने सिक्कों और नोटों को खरीदने और बेचने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रदान करती हैं। इन वेबसाइट पर आपको अपना मोबाइल नंबर, नाम, ई-मेल आदि देकर रजिस्टर करना होता है। फिर सिक्के की तस्वीर और डिटेल्स डालकर इसकी तय कीमत दर्ज करनी होती है।

 

पुराने नोट के सिक्के बेचें प्रक्रिया 2022
  • सबसे पहले वेबसाइट पर ebay.com इस दुर्लभ नोट के लिए खरीदार मोटी रकम चुका रहे हैं। 
  • सबसे पहले आप eBay पर एक विक्रेता के रूप में खुद को पंजीकृत करें। 
  • अपना विवरण भरकर अपना उपयोगकर्ता खाता बनाएं। 
  • इसके बाद नोट के दोनों किनारों की फोटो क्लिक करके अपलोड करें। 
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी आदि दर्ज करें। 
  • आपके द्वारा दी गई जानकारी को वेबसाइट पर सत्यापित करें। 
  • अब आपकी डील यहां दिखाई देने लगेगी। 
  • जो कोई भी खरीदना चाहता है वह आपसे संपर्क करेगा।
1. Country India
2. Price 3-10 लाख और ग्राहक के अनुसार
3. Query पुराना नोट बेचें
4. Old नोट-सिक्के
5. Authority No Authority
6. Years 2022
7. Official Website ebay.com

आजकल ऐसे शौक रखने वालों की कमी नहीं है। उनका यह शौक आपको करोड़पति बना सकता है। कई वेबसाइट पुराने नोट और सिक्के खरीदने और बेचने की सुविधा प्रदान करती हैं।

दरअसल, पिछले कुछ महीनों में पुराने सिक्कों और नोटों को खरीदने और बेचने का चलन शुरू हो गया है। अगर आपके पास कुछ पुराने सिक्के और नोट हैं तो आप उनसे आसानी से पैसे कमा सकते हैं। फिलहाल हम यहां एक ऐसे ही एक रुपये के पुराने नोट के बारे में बता रहे हैं।

 

36 thoughts on “पुराना कोई भी सिक्का बेचकर 5 लाख तक कमाओ How to sell old note coins ताजा अपडेट फटाफट यहाँ चेक करे ”

  1. Sir, i have a coin of year 1906, king Emperor Edward V11 Rs 1, ,kindly sale this coin as early as,possible please, kindly guide me how can I sale it

    Reply
  2. Ranveer Singh,मेरे पास भी माता वैष्णो देवी का सिक्का है ph.no.-8527586390

    Reply
    • दस रु० वाला सिक्का मेरे से मात्र बीस रु० में खरीदें और लेखक के बताये तरीके अपनाकर लखपति बन जायें. बीस रु० प्रति सिक्का खरीदने के लिये संपर्क करें… 9718974955

      Reply
        • दस रु० वाले माता वैष्णो देवी वाले सिक्के मेरे से मात्र बीस रु०(₹20) में खरीदें और फिर इस पोस्ट के लेखक द्वारा बताये तरीके को अपनाकर लखपति या करोड़पति बन जायें.

          Reply
  3. बिना किसी पड़ताल के अफवाहों पर आधारित ऐसी घटिया जानकारी वाले लेख लोगों को सिर्फ गुमराह करते हैं. मैं इस लेख के लेखक को चुनौती देता हूँ कि लेख में बताये गये माता वैष्णो देवी वाले 5 रु और 10 रु वाले सिक्के मेरे पास 1000 – 1000 पीस हैं. और मैं इन्हें सिर्फ 2 गुणे मूल्य पर देने को तैयार हूँ. बोलें कब लेने आ रहे हैं… या अपना पता दें मैं इनके पास भिजवा दूँ. भिजवाने की स्थिति में भेजने का खर्च उन्हें वहन करना होगा.

    Reply

Leave a Comment