786 वाले नोट से कमाए ₹3 लाख रूपये  How to sell coins notes 2022 ताजा अपडेट यहाँ देखे 

786 वाले नोट से कमाए ₹3 लाख रूपये  How to sell coins notes 2022 ताजा अपडेट यहाँ देखे 

 

How to sell coins notes 2022 :

पुराने नोटों एवं सिक्कों को बेचने का जमाना आ चुका है  पहले के जमाने में लोग पुराने नोट और सिक्कों को कलेक्ट किया करते थे, एक निश्चित कीमत में उसे दे दिया करते थे  लेकिन आज के समय में जिन लोगों ने भी पुराने नोटों को कलेक्ट किया हुआ है अब उनका जमाना आ चुका है,

अब पुराने नोटों के बदले में लाखों की कमाई की जा रही है यहां तक कि मुंह मांगी कीमत भी प्राप्त कर सकते हैं  तो दोस्तों है ना इंटरेस्टिंग बातें  अगर जानना चाहते हैं कि पूरी जानकारी, तो पोस्ट को पढ़ें अंत तक, और हो सकता है कि आप भी इस पोस्ट के माध्यम से लाखों रुपए के मालिक बन जाए

किन नोटों पर होना चाहिए 786 अंक यहाँ देखे 

दोस्तों आपके मन में जरूर एक सवाल आ रहा होगा कि पुराने जमाने में तो कई नोट को जारी किए गए थे, तो पुराने जमाने की किस नोट में 786 अंक होना जरूरी है तभी उसके बदले में आपको लखपति बनाया जाएगा  आपको बता दें कि पुराने जमाने की ₹1, ₹5, ₹10, ₹20, ₹50 या ₹100 वाले नोट में भी अगर 786 अंक पाए गए तो उसके बदले में आपको लाखों रुपए दिए जा सकते हैं

पुराना कोई भी सिक्का बेचकर 5 लाख तक कमाओ

पुराने सिक्के बेचने और दुर्लभ नोटों की नीलामी करने में कोई पीछे नहीं है। आजकल देखने में आ रहा है कि ऑनलाइन नीलामी में बड़े और जोशीले लोग सिक्का संग्रह के लिए लाखों रुपये की नीलामी नहीं छोड़ते हैं। पुराने व दुर्लभ नोटों को देखते ही लोग मांग मूल्य पर इन्हें खरीदने को तैयार हो जाते हैं।

ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइटों के अलावा कुछ ब्रोकर ऐसे भी हैं जो इन्हें खरीदना पसंद करते हैं। आप समाचार के अंत में दिए गए नंबर पर कॉल करके भी अपने नोट और सिक्कों की कीमत जान सकते हैं।

ऐसे नोट बेचने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

इसे आप घर बैठे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ईबे और क्लिक इंडिया जैसी साइट्स पर बेच सकते हैं। यहां लोग लकी नोट्स की तलाश में हैं। आप पुराने नोटों को क्लिक इंडिया पर व्हाट्सएप के जरिए भी बेच सकते हैं। पुराने 1 रुपये के चांदी के सिक्कों की कीमत 2 लाख रुपये तक हो सकती है, लेकिन यह कीमत विक्रेता और खरीदार पर निर्भर करती है। पुराने सिक्कों की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी अलग से नीलामी भी की जाती है। वैष्णो देवी की छवि वाले सिक्के घर में पूजा मंदिर के अंदर रखे जाते हैं।

अगर आपके पास भी माता वैष्णो देवी का यह सिक्का है तो आप ₹1000000 तक कमा सकते हैं।

इन सिक्कों को खरीदने के लिए लोग लाखों तक की नीलामी करते हैं। खुदाई में मिले दुर्लभ सिक्के 10 करोड़ रुपये तक में बिकते हैं। सिक्के की विशेषता यह है कि यह 1 सिक्का ब्रिटिश काल का है और 175 एसएससी में स्वामित्व में आया था। क्विकर, इंडियन कॉइनमिल, इंडियामार्ट और कॉइनबाजार जैसी कई वेबसाइटें पुराने सिक्कों और नोटों को खरीदने और बेचने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रदान करती हैं। इन वेबसाइट पर आपको अपना मोबाइल नंबर, नाम, ई-मेल आदि देकर रजिस्टर करना होता है। फिर सिक्के की तस्वीर और डिटेल्स डालकर इसकी तय कीमत दर्ज करनी होती है।

 

पुराने नोट के सिक्के बेचें प्रक्रिया 2022
  • सबसे पहले वेबसाइट पर ebay.com इस दुर्लभ नोट के लिए खरीदार मोटी रकम चुका रहे हैं।
  • सबसे पहले आप eBay पर एक विक्रेता के रूप में खुद को पंजीकृत करें।
  • अपना विवरण भरकर अपना उपयोगकर्ता खाता बनाएं।
  • इसके बाद नोट के दोनों किनारों की फोटो क्लिक करके अपलोड करें।
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी आदि दर्ज करें।
  • आपके द्वारा दी गई जानकारी को वेबसाइट पर सत्यापित करें।
  • अब आपकी डील यहां दिखाई देने लगेगी।
  • जो कोई भी खरीदना चाहता है वह आपसे संपर्क करेगा।
1. Country India
2. Price 3-10 लाख और ग्राहक के अनुसार
3. Query पुराना नोट बेचें
4. Old नोट-सिक्के
5. Authority No Authority
6. Years 2022
7. Official Website ebay.com

आजकल ऐसे शौक रखने वालों की कमी नहीं है। उनका यह शौक आपको करोड़पति बना सकता है। कई वेबसाइट पुराने नोट और सिक्के खरीदने और बेचने की सुविधा प्रदान करती हैं।

दरअसल, पिछले कुछ महीनों में पुराने सिक्कों और नोटों को खरीदने और बेचने का चलन शुरू हो गया है। अगर आपके पास कुछ पुराने सिक्के और नोट हैं तो आप उनसे आसानी से पैसे कमा सकते हैं। फिलहाल हम यहां एक ऐसे ही एक रुपये के पुराने नोट के बारे में बता रहे हैं।

 

Leave a Comment