NREGA Job Card New List 2022: नरेगा नई सूची में नाम जांचें यहाँ से ताजा अपडेट 

NREGA Job Card New List 2022: नरेगा नई सूची में नाम जांचें यहाँ से ताजा अपडेट 

 

NREGA Job Card New List 2022:

देश की बेरोजगारी को कम करने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं के तहत सरकार इन मजदूरों को रोजगार देती है। सरकार ने नरेगा जॉब कार्ड योजना शुरू की है। इस योजना के तहत नागरिकों को 100 दिन का रोजगार दिया जाता है। यह योजना उसी उम्मीदवार को मिलेगी जिसका नाम नरेगा जॉब कार्ड नई सूची 2022 में होगा।

सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 73000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। कोरोना काल में कई लोगों की नौकरी चली गई है। नरेगा जॉब कार्ड योजना के तहत कई असंगठित लोगों को रोजगार दिया गया और उनके काम के अनुसार मजदूरी दी गई। इस योजना के तहत नागरिकों को 100 दिन का रोजगार दिया जाएगा।

नरेगा योजना की शुरुआत

नरेगा योजना अधिनियम 1991 में पी.वी. नरसिम्हा राव, फिर इसे अंततः दोनों संसदों में स्वीकार कर लिया गया और बाद में भारत के 625 जिलों में लागू किया गया। बाद में इस योजना को विश्व विकास रिपोर्ट 2014 में प्रकाशित किया गया जिसका उपयोग लाखों रोजगार सृजित कर गरीबों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए किया जाता है।

NREGA Job Card List 2022

अब नरेगा जॉब कार्ड योजना में जांच करना आसान हो गया है। आप नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 में अपना नाम चेक करके आसानी से जॉब कार्ड लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं। नरेगा योजना का उद्देश्य जॉब कार्ड वर्कर्स 100 दिनों तक काम के क्षेत्र में रोजगार कर अपनी आजीविका में सुधार कर सकते हैं। जो कोई भी नरेगा योजना के लिए पात्रता मानदंड को पूरा कर रहा है वह श्रमिक कार्य के लिए आवेदन कर सकता है। श्रमिकों को श्रमिक निवास से 5 किमी के दायरे में काम दिया जाएगा और न्यूनतम मजदूरी का भुगतान किया जाना है। यदि सरकार आवेदन की तिथि से 15 दिनों के भीतर काम नहीं करवा पाती है, तो सरकार आवेदक को रोजगार भत्ता देने के लिए उत्तरदायी होगी।

How to Apply for NREGA Job Card?

अब कोई भी नौकरी चाहने वाले जो दिहाड़ी मजदूरी की तलाश में हैं, वे नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा: –

  • सबसे पहले नरेगा के nrega.nic.in पर जाएं।
  • अब पोर्टल के होम पेज पर आपको ‘स्टेट डाटा एंट्री’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको नए पेज पर राज्य सूची दिखाई देगी जहां आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको एक लॉगइन पेज दिखाई देगा जहां आपको अपनी कुछ डिटेल्स सबमिट करनी हैं और लॉगइन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको नए पेज पर कुछ अन्य विवरण सबमिट करने होंगे।

 

1 thought on “NREGA Job Card New List 2022: नरेगा नई सूची में नाम जांचें यहाँ से ताजा अपडेट ”

Leave a Comment