E Shram Card 2022: ई श्रम कार्ड से अगर पैसा नहीं मिला तो जल्द ठीक करे इन गलतियो ताजा अपडेट

E Shram Card 2022: ई श्रम कार्ड से अगर पैसा नहीं मिला तो जल्द ठीक करे इन गलतियो ताजा अपडेट

 

ई-श्रम योजना श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसके तहत केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को लाभ दिया जाता है। ई-श्रम योजना के तहत देश के असंगठित क्षेत्र के लगभग 43.7 करोड़ श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड तैयार किए जाएंगे, जिसके माध्यम से उन्हें प्रत्यक्ष लाभ देने के उद्देश्य से केंद्रीय स्तर पर डेटा एकत्र किया जाता है। शुरु हो गया है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं का सीधा लाभ दिया जा रहा है.

 

श्रम और रोजगार मंत्रालय जो भारत सरकार के सबसे पुराने और महत्वपूर्ण मंत्रालयों में से एक है। श्रमिकों के हितों की रक्षा और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। श्रम और रोजगार मंत्रालय ने असंगठित श्रमिकों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाने के लिए एक ई-श्रम पोर्टल विकसित किया है, जिसे आधार से जोड़ा जाएगा।

  • ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले श्रमिकों को 2 लाख रुपये तक के बीमा का लाभ मिलेगा।
  • यदि दुर्घटना में श्रमिक की मृत्यु हो जाती है तो 2 लाख रुपये और आंशिक अपंगता की स्थिति में 1 लाख रुपये दिए जाते हैं।
  • योगी सरकार ने ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वालों को 500 रुपये देने का वादा किया है.

ई श्रम कार्ड पात्रता मानदंड
  • आवेदक की आयु 15-59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक ईपीएफओ का सदस्य नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक संगठित क्षेत्र का कर्मचारी होना चाहिए।
आवश्यक दस्तावेज ई श्रम कार्ड
  • ई-श्रम साइट के लिए पंजीकरण करने के लिए,
  • आपके पास आधार संख्या,
  • आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर
  • और बैंक खाता संख्या होनी चाहिए।
  • इसके साथ ही आवेदक की उम्र 16-59 साल के बीच होनी चाहिए।
ई श्रम कार्ड में पैसा इन गलतीयों वजह से नहीं मिला

अगर आपके बैंक खाते में केवाईसी नहीं हुआ है। ऐसे में आप अपने बैंक में जाएं और जल्द से जल्द अकाउंट का केवाईसी करवाएं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके खाते में किस्त का पैसा क्रेडिट नहीं होगा। यदि आप पंजीकरण के दौरान गलत विवरण दर्ज करते हैं। ऐसे में आपका आवेदन रद्द हो सकता है। ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करते समय आपको सभी विवरण सावधानीपूर्वक और सटीक रूप से भरने चाहिए। इसके अलावा डिटेल्स डालने के बाद आपको इसे एक बार क्रॉस चेक करना होगा।

ई श्रम कार्ड में मिलेगा 12 अंकों का यूनिक नंबर

लगभग 38 करोड़ मजदूरों को ई श्रम कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा जो केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा बनाया जाएगा। उन्हें ई-श्रम कार्ड पर 12 अंकों का एक यूनिक नंबर मिलेगा, ताकि सभी श्रमिकों को एक ही बार में लाभ मिल सके। जैसा कि आप जानते हैं कि भारत में हर व्यक्ति के पास पहचान पत्र के रूप में एक अलग आधार कार्ड नंबर होता है। इसी तरह ई श्रम कार्ड आपको भारत के एक मजदूर की पहचान भी बना देगा।

उनका पैसा फिर आएगा 

भारत सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए एक योजना चलाई गई थी जिसका पंजीकरण लगभग सभी ने किया था, इस योजना के तहत सरकार सभी श्रमिकों को आर्थिक मदद दे रही है। अगर आपने भी अपना लेबर कार्ड बनवा लिया है तो मैं आपसे बात करने जा रहा हूं कि आप यह भी कैसे चेक कर पाएंगे कि आपका पैसा किस दिन आपके अकाउंट में आएगा। आप हमारा पूरा लेख पढ़िए आप भी खुद ही चेक करना सीख जाएंगे ये हो रहा है मई महीने की किस्त के बारे में जानकर सब कुछ यहीं से आएगा, चलिए आगे बढ़ते हैं।

E Shram Card Payment 

लेबर कार्ड की पहली किश्त में सरकार की ओर से ₹1000 पहले ही भेजे जा चुके हैं, लेकिन सभी लोगों को इसमें पैसा नहीं मिला है, कुछ ही लोगों को पैसा भेजा गया है। अब जिन लोगों का पैसा नहीं आया है वे यहां से चेक कर सकते हैं कि आखिर मई में आपका पैसा कब आएगा, बस आप यहां से जाकर चेक कर सकते हैं.

 

लेबर कार्ड का पैसा पाने के लिए महत्वपूर्ण बिंदु निम्नलिखित हैं:
  • सबसे पहले अगर आपने अपना लेबर कार्ड बनवाया है तो आपको पता होना चाहिए कि आपने अपना अकाउंट नंबर सही भरा है
  • साथ ही अगर आप किसी अन्य योजना का लाभ ले रहे हैं या किसी छात्रवृत्ति का लाभ ले रहे हैं तो आपके लेबर कार्ड का पैसा आपके खाते में नहीं आएगा।
  • इसके साथ ही अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं और आपने लेबर कार्ड बनवाया है तो भी आपका पैसा आपके खाते में नहीं आएगा.
  • अगर आपकी सालाना आमदनी ₹500000 से ज्यादा है और आपने अपना लेबर कार्ड बनवा लिया है तो ही आपके खाते में आपके पैसे आने की उम्मीद नहीं है।

भारत के ऐसे सभी श्रमिक जिनकी उम्र 19 से 60 वर्ष है, लेबर कार्ड का लाभ उठा सकते हैं, अगर आपने अभी तक अपना लेबर कार्ड नहीं बनवाया है, तो बिल्कुल आप अपना लेबर कार्ड बनवा लें, इससे सरकार को आपका डेटाबेस पता चल जाएगा और सरकार आपके खाते में। पैसा भेजा जाएगा

लेबर कार्ड बनवाने के लिए आपको किसी सरकारी पद पर कार्यरत नहीं होना चाहिए, साथ ही आपकी वार्षिक आय 500000 से अधिक नहीं होनी चाहिए और आप असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूर या मजदूर होना चाहिए।

जिसमें देश भर की सभी महिलाएं और पुरुष इसका लाभ उठा सकते हैं क्योंकि इसके कई लाभ हैं, जिससे श्रमिकों को लगातार लाभ मिल रहा है, इस योजना के लिए 16 वर्ष से 59 वर्ष की आयु के सभी आवेदक आवेदन कर सकते हैं और इसके लाभ प्राप्त करें। इस योजना के तहत उन्हें पेंशन राशि के साथ-साथ प्रति माह भत्ता राशि के साथ-साथ ₹200000 का बीमा कवर भी दिया जाता है, जिससे दुर्घटना की स्थिति में उनके परिवार को सरकार द्वारा बीमा राशि प्रदान की जाती है।

देखिए मई में आपका पैसा किस दिन आएगा

ई-श्रम कार्ड : सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना चलाई जा रही है। श्रमिकों की लगभग पहली किस्त भेजी जा चुकी है। भेजा जाएगा, यह पैसा सीधे मजदूरों के खाते में भेजा जा रहा है, सरकार मई में जारी करेगी, इसलिए पहली किस्त आने में थोड़ी देरी है, आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, आप जान सकते हैं आपकी किस्त का पैसा खुद। आपके खाते में कब तक आएगा?

सटीक जानकारी के लिए अभी पूरा पेज पढ़ें और आप आसानी से जान सकते हैं कि जिनके पैसे आए हैं, उन्हें ऐसा मैसेज मिलेगा.

दरअसल, हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने करीब दो करोड़ कामगारों को भरण-पोषण भत्ता दिया है. जो शुरू हो चुका है, आप यहां से अपना स्टेटस देख सकते हैं और दूसरी किस्त की तारीख भी आ गई है, आप नीचे से अपना पैसा देख सकते हैं, अगर आपका पैसा नहीं आया है, तो यहां से अपना पूरा नाम ऑनलाइन अपडेट करें चेक, आप हो जाएंगे आसानी से चेक कर सकेंगे और वे यह भी जान सकेंगे कि आपका पैसा किस दिन अकाउंट में पहुंचेगा।

लेबर कार्ड की लिस्ट कैसे चेक करें –

सरकार ने देश के पंजीकृत श्रमिकों के खातों में श्रमिक कार्ड की पहली किस्त का पैसा भेजा है, लेकिन अभी भी कई श्रमिकों को श्रमिक कार्ड की पहली किस्त के पैसे नहीं मिले हैं, आइए जानते हैं श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे मोबाइल से करे चेक।

श्रमिक कार्ड मनी चेक करें

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश के असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को चार माह के लिए 500 रुपये एवं 1000 रुपये प्रतिमाह की दर से भरण-पोषण भत्ता योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है, जिसके तहत श्रमिक श्रमिकों को कार्ड की पहली सूची यानी (श्रम कार्ड पहली किस्त) का पैसा बैंक खातों में दे दिया गया है.

श्रमिक कार्ड अनुरक्षण योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिक को श्रमिक कार्ड का पंजीकरण कराना आवश्यक है, यह पंजीकरण आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं, इसके लिए अपने आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर लिंक करना आवश्यक है। राज्य के जिन मजदूरों को लेबर कार्ड की पहली किस्त मिल गई है, वे अपने पैसे की जांच कैसे करेंगे और जिन मजदूरों को अभी तक इसका पैसा नहीं मिला है, उनका क्या कारण है।

योजना का नाम और जानकारी यहाँ देखे 
योजना का नाम श्रमिक कार्ड योजना
पोस्ट का नाम श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करे
लाभ उत्तर प्रदेश श्रमिकों को 4 माह तक ₹500
लाभार्थी श्रमिक / लेबर
श्रमिक कार्ड की किस्त ₹1000 की पहली किस्त
श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त जानकारी जल्दी उपलब्ध होगी
हमारे टेलीग्राम जे जुड़े क्लिक करें
Official Website क्लिक करें
अगर आपने भी अपना E-SHRAM CARD कार्ड बनवाया है तो हमारा यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, जिसमें हम आपको केवल E-SHRAM CARD के बारे में विस्तार से बताएंगे। बल्कि इस लेख में हम आपको ई-श्रम कार्ड के बारे में विस्तार से बताएंगे
ई-श्रम कार्ड धारक बल्ले-बल्ले, मिलते हैं ये बड़े फायदे, जानिए डिटेल्स के बारे में ताकि आप इसका और अपने सोशल का पूरा फायदा उठा सकें- आर्थिक विकास करना है। अंत में, आप सभी इस लिंक – https://eshram.gov.in/ पर क्लिक करके सीधे अपना ई-श्रम पंजीकरण कर सकते हैं।

कुछ बिंदुओं की सहायता से हम देश के अपने सभी ई लेबर कार्ड धारकों को बताएंगे कि ई लेबर कार्ड 2022 के क्या लाभ हैं, जो इस प्रकार हैं –

 श्रमिक कार्ड के फायदे 2022
  • ई श्रमिक कार्ड के लाभ 2022 में सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसकी मदद से आपको रोजगार के सुनहरे अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे,
  • इसके साथ ही आप सभी को ई-श्रम कार्ड के तहत 2 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है,
  • पीएम श्रम योगी मानध योजना के तहत ई-श्रम कार्ड धारकों को 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद
  • प्रति माह 3,000 रुपये की पेंशन प्रदान की जाती है।
  • ई-श्रम कार्ड कार्यकर्ताओं के बच्चों को उनकी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी और
    अंत में आपको बता दें कि
  • ई-श्रम कार्ड के तहत आपकी सभी महिलाओं को स्वरोजगार आदि के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
    अंत में, इस प्रकार हमने आपको
  • E-SHRAM CARD के अंतर्गत मिलने वाले लाभों के बारे में विस्तार से बताया है ताकि आप उनका पूरा लाभ उठा सकें।

ई-श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के महत्वपूर्ण फायदे के बारे में नीचे अवलोकन कर सकते हैं

  • भारत सरकार की महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा।
  • ई-श्रमिक 1000 रुपया भत्ता महीना।
  • ई-श्रम कार्ड धारक को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलेगा।
  • सरकार की ओर से श्रमिकों के लिए लाई जाने वाली किसी भी सुविधा का सीधा लाभ मिल सकेगा।
  • भविष्य में पेंशन की सुविधा मिल सकती है।
  • स्वास्थ्य इलाज में आर्थिक सहायता मिलेगा।
  • गर्भवती महिलाओं को अपने बच्चों के भरण-पोषण के लिए उचित सुविधा दिया जावेगा।
  • मकान निर्माण में सहायता के तौर पर धनराशि प्रदान किया जावेगा।
  • बच्चे की पढ़ाई में आर्थिक सहायता प्रदान किया जावेगा।
  • केंद्र एवं राज्य सरकार की सभी सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ मिलेगा।

1 thought on “E Shram Card 2022: ई श्रम कार्ड से अगर पैसा नहीं मिला तो जल्द ठीक करे इन गलतियो ताजा अपडेट”

Leave a Comment