PM Kisan 2022: आ चुकी है पीएम किसान की 11वीं किस्त, आपको मिली या नहीं, यहाँ से करें ऑनलाइन चेक

PM Kisan 2022: आ चुकी है पीएम किसान की 11वीं किस्त, आपको मिली या नहीं, यहाँ से करें ऑनलाइन चेक

 

किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) की 11वीं किस्त आ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 10 करोड़ किसानों के खाते में 21 हजार करोड़ रुपये डाले. जांचें कि आपके खाते में पैसा आता है या नहीं।

पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त आ गई है

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) की 11वीं किस्त आ गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में एक कार्यक्रम में देश के 10 करोड़ किसानों के खाते में 21 हजार करोड़ रुपये डाले. इस योजना के प्रत्येक किसान लाभार्थी के खाते में 2000 रुपये जमा करा दिए गए हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये दिए जाते हैं। किसानों के खाते में हर चार महीने में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। आपके खाते में 2,000 रुपये पहुंचे या नहीं, यह जानने का एक बहुत ही आसान तरीका है।

इस तरह चेक करे पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा 

खाते में पैसा पहुंचा या नहीं, यह जानने के लिए सबसे पहले पीएम किसान (पीएम किसान) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। वहां आपको ‘किसान कॉर्नर’ या किसानों के लिए दाईं ओर का विकल्प मिलेगा। उस अनुभाग ‘लाभार्थी की स्थिति’ या लाभार्थी स्थिति विकल्प पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।

नए पेज पर लाभार्थी को आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर का विकल्प चुनना होगा। विकल्प चुनने के बाद आधार नंबर या बैंक अकाउंट या मोबाइल नंबर की डिटेल भरनी होगी। इसके बाद ‘गेट डाटा’ पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद लाभार्थी की सभी किश्तों की स्थिति सामने आ जाएगी। यानी उसके पास अब तक कितना पैसा है? पैसा किस खाते में गया, इस बात का खुलासा हो सकेगा।

नहीं पहुंचे तो यहां करें शिकायत

अगर आपके खाते में पीएम किसान योजना का पैसा नहीं पहुंचा है। तो इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी भी उपलब्ध है। पीएम किसान का हेल्पलाइन नंबर 155261 है। इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 011-24300606 भी है। इसके अलावा ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी जानकारी ली जा सकती है।

इस वजह से पैसा फंस सकता है

अगर आपने ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो भी पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त अटक सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकार ने अब पंजीकृत किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। और 31 मई 2022 इसे करवाने की आखिरी तारीख थी। ऐसे में अगर आपने ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो तुरंत करवाएं। ताकि खाते में पैसा आ सके।

इस तरह ऑनलाइन केवाईसी अपडेट करें

पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। दाईं ओर उपलब्ध ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें। आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें। आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें। अब ‘गेट ओटीपी’ पर क्लिक करें और प्राप्त ओटीपी को दर्ज करें। इससे आपका केवाईसी अपडेट हो जाएगा।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.