UP Scholarship New Merit List 2022: यूपी छात्रवृत्ति की मेरिट लिस्ट जारी ,सभी छात्र ऐसे चेक करें नाम

UP Scholarship New Merit List 2022: यूपी छात्रवृत्ति की मेरिट लिस्ट जारी ,सभी छात्र ऐसे चेक करें नाम

 

UP Scholarship New Merit List 2022:

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार छात्रों के लिए एक अच्छी खबर लेकर आई है! छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार ने ऐसे छात्रों को आवेदन करने का एक और मौका दिया है। ये छात्र 29 अक्टूबर से 30 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दिसंबर में आएगी उनकी स्कॉलरशिप

उत्तर प्रदेश (उत्तर प्रदेश) के जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ. प्रज्ञा पांडेय ने बताया कि आवेदन के इस दूसरे चरण में कक्षा 9 और 10 के सभी छूटे हुए छात्र 29 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इनमें से छात्रों को छात्रवृत्ति की राशि 27 दिसंबर तक बैंक खातों में भेजी जाएगी। वहीं 11वीं और 12वीं और दशक के बाद के छात्र 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। यह सारी स्कॉलरशिप दिसंबर के अंत में आएगी।

सरकारी और गैर सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेजों के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति आवेदन और शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए बड़ी राहत दी गई है। पिछले टाइम टेबल के अनुसार छात्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर थी। वहीं, उत्तर प्रदेश के कॉलेजों द्वारा सभी दस्तावेजों के सत्यापन के बाद फॉर्म अग्रेषित करने की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर निर्धारित की गई थी. लेकिन इस बीच पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कई पाठ्यक्रमों के परिणाम घोषित नहीं होने और घोषित परिणामों में व्यापक विसंगति के कारण जिले के लाखों बच्चे शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन करने से वंचित रहे.

इस बीच जिले के छात्रों ने भी जिलाधिकारी के माध्यम से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से आवेदन की तिथि बढ़ाने की अपील की थी. सरकार ने सभी जिलों से फीस प्रतिपूर्ति और छात्रवृत्ति आवेदन की तिथि बढ़ाने की मांग को ध्यान में रखते हुए राज्य स्तर पर नया टाइम टेबल जारी किया है. जिसके तहत अब आवेदन की प्रक्रिया 30 नवंबर तक की जा सकेगी. छात्र सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हैं.

UP Scholarship Status 2022 – Overview,
योजना यूपी छात्रवृत्ति
राज्य Uttar Pradesh
लेख श्रेणी UP Scholarship Status
छात्रवृत्ति का प्रकार राज्य स्तरीय छात्रवृत्ति
ऑनलाइन पोर्टल SAKSHAM
सत्र 2021-2022
कार्यक्रमों के लिए Pre-Matric (9th & 10th), Post Matric (Intermediate), Post Matric Intermediate
भुगतान स्थिति की उपलब्धता नीचे देखें
आधिकारिक वेबसाइट scholarship.up.gov.in
UP Scholarship Status – Full Details,

जैसा कि हम समझ सकते हैं कि खराब आर्थिक स्थिति के कारण, कई बार ऐसा होता है कि छात्र अपनी शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं, इसे ध्यान में रखते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वित्तीय स्थिति में बदलाव किया जाएगा। . कमजोर छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इसलिए, उत्तर प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश के गरीबी रेखा से नीचे के छात्रों को हर साल यूपी छात्रवृत्ति 2022 के तहत छात्रवृत्ति प्रदान करती है।

उत्तर प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य यह है कि छात्रों को शिक्षा में किसी भी प्रकार की बाधा का सामना न करना पड़े और उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें। और इस उत्तर प्रदेश सरकार की स्कॉलरशिप के जरिए छात्र अपनी पढ़ाई से जुड़ा सारा खर्चा निकाल सकते हैं। और इस स्कॉलरशिप के माध्यम से उत्तर प्रदेश के छात्र बिना किसी बाधा के बहुत ही आसान तरीके से अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। और इस छात्रवृत्ति को प्रदान करने के समय, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा यह घोषणा की गई थी कि आईएएस पीसीएस आदि की तैयारी के लिए मुख्यमंत्री द्वारा अभ्युदय योजना भी शुरू की गई है।

इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को मुफ्त कोचिंग में शिक्षा प्रदान की जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार छात्रवृत्ति स्थिति 2022: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर साल 2 अक्टूबर और 26 जनवरी को आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को यह छात्रवृत्ति दी जाएगी। को प्रदान किया जाता है। उत्तर प्रदेश का समाज कल्याण विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग हर साल छात्रों को लगभग 57 लाख छात्रवृत्ति वितरित करता है।

इस वर्ष उत्तर प्रदेश के 71वें स्थापना दिवस पर समाज कल्याण विभाग द्वारा विद्यार्थियों को 143929 छात्रवृत्तियां प्रदान की गई हैं। और इस छात्रवृत्ति को प्रदान करते समय उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा यह घोषणा की गई थी कि आईएएस पीसीएस आदि की तैयारी के लिए मुख्यमंत्री द्वारा अभ्युदय योजना भी शुरू की गई है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को मुफ्त में शिक्षा प्रदान की जाएगी। सिखाना।

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति मेरिट सूची

पुराने टाइम टेबल को देखते हुए कॉलेजों की फीस प्रतिपूर्ति और स्कॉलरशिप को लेकर भी कर्मचारी परेशान थे। शासन द्वारा सक्षम वेबसाइट का सर्वर सुचारू रूप से कार्य न करने की स्थिति में उत्तर प्रदेश महाविद्यालय के कर्मचारियों को प्रातः से देर रात तक फार्म अग्रेषित करने के संघर्ष में लगे रहना चाहिए। ऐसे में कॉलेज के स्टाफ ने राहत की सांस ली है.

मेरिट लिस्ट जारी

क्या आपने अपनी यूपी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया है? अगर हां, तो आपके लिए खुशखबरी है। क्योंकि यूपी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है। पीएफएमएस उत्तर प्रदेश के आधिकारिक पोर्टल पर पीडीएफ में मेरिट सूची अपलोड की गई है, आप मेरिट सूची डाउनलोड कर सकते हैं और अपना नाम देख सकते हैं।

ऐसे चेक करें मेरिट लिस्ट

  • सबसे पहले आवेदक को पीएफएमएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब होमपेज पर आपको ‘नो योर पेमेंट’ के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आवेदक को नए पेज पर कुछ आवश्यक विवरण भरने होंगे।
  • अब आवेदक को ड्रॉप-डाउन बॉक्स से अपना बैंक नाम चुनना होगा।
  • इसके बाद छात्रवृत्ति आवेदक को अपना बैंक खाता नंबर दर्ज करना होगा।
  • एक बार फिर आवेदक को अपना बैंक अकाउंट नंबर डालकर वेरीफाई करना होगा।
  • उसके बाद आवेदक को कैप्चा कोड डालना होगा और फिर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आवेदक को बैंक विवरण दर्ज करना होगा।
  • अब छात्रवृत्ति विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • ऐसे सभी उम्मीदवार जिन्होंने यूपी छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन किया था, वे छात्रवृत्ति मेरिट सूची में नाम की
  • जांच कर सकते हैं। क्योंकि मेरिट लिस्ट में नाम होने पर ही सरकार द्वारा छात्रवृत्ति राशि डीबीटी के माध्यम से
  • लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी, अन्यथा नहीं। आप ऑनलाइन के माध्यम से इस लेख में दी गई
  • जानकारी के अनुसार आवश्यक विवरण का उपयोग करके यूपी छात्रवृत्ति मेरिट सूची में अपना नाम देख सकते हैं।
  • यूपी स्कॉलरशिप की इस लिस्ट में सिर्फ उत्तर प्रदेश के छात्र ही अपना नाम देख सकते हैं।

Important Links

Ration Card Yojana List Name Check 2022 Click Here
UP Free Laptop Yojana List Name Check 2022 Click Here
UP Scholarship New Merit List 2022: Click Here
UP Free Laptop Yojana 2022 Online Click Here
E Sharm Card Payment List Declared Click Here
Join Our  Telegram Channel Click Here
उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना लाभार्थी सूची यहाँ से देखे  Click Here
Free Laptop 1st 2nd Year University 2022: Click Here
Official Website
Click Here

 

Leave a Comment