PM Ujjwala Yojana Latest Update : एक करोड़ महिलों को मिलेगा मुफ्त LPG सिलेंडर , ऐसे करें आवेदन

PM Ujjwala Yojana Latest Update : एक करोड़ महिलों को मिलेगा मुफ्त LPG सिलेंडर , ऐसे करें आवेदन

 

पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 नवीनतम अपडेट:

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना बीपीएल परिवारों को एलपीजी (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस) कनेक्शन प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। इस पीएम उज्ज्वला योजना के तहत, आप प्रत्येक कनेक्शन के लिए 1600 रुपये, गैस स्टोव खरीदने के लिए ब्याज मुक्त ऋण और सिलेंडर की रिफिल प्राप्त करने के पात्र हैं। पीएम उज्ज्वला योजना (पीएम फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर योजना) के तहत एलपीजी कनेक्शन का प्रशासनिक खर्च सरकार उठाएगी।

लगभग 1 करोड़ नए लाभार्थियों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत कवर किया जाएगा।

वित्त मंत्री के अनुसार, लगभग 1 करोड़ नए लाभार्थियों को पीएम उज्ज्वला योजना के तहत कवर प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत अगले 3 वर्षों में 100 जिलों को रसोई गैस (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस) गैस वितरण के उद्देश्य से जोड़ा जाएगा। एलपीजी योजना (पीएम फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर योजना) से अब तक लगभग 8 करोड़ परिवार लाभान्वित हो चुके हैं।

एक महिला जो बीपीएल परिवार से है और उसके पास घर में एलपीजी (लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस) कनेक्शन नहीं है, वह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उठा सकती है। हालाँकि, उसे SECC 2011 की सूची में या सात पहचान की गई श्रेणियों के तहत शामिल किया जाना चाहिए, अर्थात नदी द्वीपों में रहने वाले लोग, SC/ST परिवार, चाय और पूर्व-चाय बागान जनजाति, PMAY (ग्रामीण), वनवासी, AAY, और सबसे पिछड़ा वर्ग (एमबीसी)। (पीएम फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर योजना)

आवश्यक दस्तावेज़
  • जाति प्रमाण पत्र
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो
  • फोटो पहचान प्रमाण
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर
पीएम उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन कैसे करें

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया नीचे उल्लिखित है। चरण-वार प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए पढ़ें:

  • आवेदन पत्र निकटतम एलपीजी वितरक से प्राप्त करें या इसे www.pmuy.gov.in पर डाउनलोड करें। वहाँ से डाउनलोड
  • फॉर्म भरें (पीएम फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर योजना)
  • एलपीजी वितरक कार्यालय में फॉर्म जमा करें
  • एक बार आवेदन जमा करने के बाद, इसे संसाधित किया जाएगा। विभिन्न तेल विपणन कंपनियों द्वारा दस्तावेजों के
  • सत्यापन और पात्रता की जांच के बाद एलपीजी कनेक्शन जारी किया जाएगा।
  • मोदी ने लाभार्थियों को देश भर में हो रही एलपीजी (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस) पंचायतों के बारे में भी बताया। सबसे
  • दुर्गम ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाली इन एलपीजी (पीएम फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर योजना) पंचायतों में लोगों को
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के साथ-साथ एलपीजी की पीएम उज्ज्वला योजना (पीएम उज्ज्वला योजना) के बारे में
  • महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी। उपयोग करने के तरीके पर सुरक्षा युक्तियाँ प्रदान की जाती हैं।

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के लाभों के बारे में बात करते हुए, मोदी ने कहा कि महिलाओं को अब खाना पकाने के लिए पहले की तुलना में कम समय की आवश्यकता होती है, जिससे उन्हें अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने की अनुमति मिलती है। मिलते हैं।

पीएम (पीएम फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर योजना) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सत्र को यह कहकर समाप्त किया कि पीएम उज्ज्वला योजना एलपीजी (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस) ने लोगों के जीवन को एक से अधिक तरीकों से लाभान्वित किया है।

यह भी पढ़ें: पीएम सोलर पंप योजना: फ्री सोलर स्टार्ट के लिए आवेदन, किसान यहां करें रजिस्ट्रेशन

योजना के लिए बजट और फंडिंग (पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 नवीनतम अपडेट)
यह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। वित्त वर्ष 2021 से 2021 के लिए सरकार की ओर से जो बजट आवंटित किया गया है वह फिलहाल 2000 करोड़ रुपये का है.

पीएम उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले 1.5 करोड़ से अधिक परिवारों को ये एलपीजी (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस) कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। (पीएम फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर योजना)

यह पीएम उज्ज्वला योजना तीन साल की अवधि में लागू की जाएगी। और इसके लिए कुल 8,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। ‘गिव-इट-अप’ सब्सिडी अभियान के कारण बचा हुआ पैसा भी उसी के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

पीएम फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर योजना के तहत पात्र परिवारों को 1600 रुपये की सहायता मिलेगी और यह पूरे घर की महिला मुखिया के नाम होगी। ईएमआई की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। यह एलपीजी (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस) रिसाव की शिकायतों के लिए 24×7 हेल्पलाइन नंबर है। राष्ट्रव्यापी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर 1906 है।

Important Links

E Shram Card  List Cheek 2022 Click Here
UP Shram Card Status Cheek 2022 Click Here
Home Page Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.