ई श्रम खाताधारकों के खाते में ट्रांसफर होंगे 10 हजार रुपए, तुरंत उठा सकते हैं लाभ इस योजना का 

ई श्रम खाताधारकों के खाते में ट्रांसफर होंगे 10 हजार रुपए, तुरंत उठा सकते हैं लाभ इस योजना का 

 

नई दिल्ली: ई-श्रम कार्ड धारकों को लेकर एक अहम जानकारी सामने आई है. अब उनके खाते में दूसरी और तीसरी किस्त का पैसा आ गया है. फिर भी ई-श्रम के तहत प्राप्त राशि कुछ लोगों के खाते में नहीं दी गई है। विभाग से जानकारी मिली है कि ऐसे लोगों की पहचान करना जरूरी माना जा रहा है जो अपात्र हैं. क्योंकि कार्डधारकों में लाखों ऐसे लोग हैं जो अपात्र हैं और उनके खाते में पैसा नहीं पहुंच रहा है.

आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मदद कर रही है सरकार

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ई-श्रम कार्ड के जरिए ऐसे कामगारों की मदद कर रही है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और इसके तहत खाते में पैसे भेजने की प्रक्रिया भी चल रही है. हालांकि श्रम विभाग की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

आपको बता दें कि जनवरी माह में सरकार की ओर से प्रदेश के 50 लाख से अधिक लाभार्थियों के खातों में 1000-1000 रुपये ट्रांसफर भी किए गए थे. लेकिन अभी भी लाखों श्रमिक ऐसे हैं जिनका ई-श्रम कार्ड बना हुआ है, लेकिन योजना के तहत प्राप्त 1000 रुपये उनके खाते में नहीं पहुंच रहे हैं।

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को मिलता है लाभ

दरअसल, श्रम विभाग द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ राज्य के असंगठित क्षेत्र में काम करने जा रहे श्रमिकों को मिलने वाला है. इस योजना का अधिकतम लाभ देखा जाए तो उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश से 6 करोड़ से अधिक पंजीकरण प्राप्त होने के बाद ही लाभ प्राप्त हुआ है।

पता चला है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के सहयोग से जारी शासनादेश के अनुसार राज्य के असंगठित क्षेत्र में कार्यरत सभी पात्र श्रमिकों को 4 माह तक यानी 2000 के बाद हर माह 500-500 रुपये दिये जायेंगे. एकत्रीकरण। हो गया है।

अगर सरकार राज्य के कई मजदूरों की बात करे तो ₹1000 बैंक खातों में भेज दिए गए हैं। लेकिन अभी भी कई श्रमिकों का सत्यापन किया जा रहा है। अब वेरिफिकेशन होते ही मजदूरों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया जा रहा है. जब सत्यापन का काम पूरा हो जाता है, तो पैसा अन्य श्रमिकों के खातों में भी पहुंच जाता है।

जानिए योजना से जुड़े लाभ

इस योजना की मैच्योरिटी पर आपको एक साथ 45 लाख रुपये मिलेंगे और बाकी के पैसे 45 हजार रुपये हर महीने पेंशन के तौर पर मिलने लगेंगे.

यह योजना के तहत लाभार्थी बनने के लिए आपकी पत्नी की आयु 30 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए। इस योजना से जुड़ने के लिए आप अपनी पत्नी के नाम मात्र एक हजार रुपये जमा कर अपनी पत्नी का यह खाता खोल सकते हैं। यह नई पेंशन योजना 60 वर्ष की आयु पार करते ही मैच्योर हो जाती है और आपको इसका लाभ मिलना शुरू हो जाता है।

इस राशि में खोलें खाता

इस योजना में आप अपनी पत्नी के नाम से ₹1000 में एनपीएस खाता खोल सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि यहां निवेश करना न केवल सुरक्षित है बल्कि अच्छा रिटर्न टैक्स भी है। यही कारण है कि ज्यादातर सरकारी-निजी क्षेत्र के कर्मचारी सी योजना में निवेश करते हैं। ताकि रिटायरमेंट के बाद उन्हें कोई टेंशन न हो और उन्हें एक तय रकम मिलती रहे। उदाहरण देकर समझाया जाए तो अगर आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है। और अगर आप उनके नेशनल पेंशन अकाउंट में हर महीने ₹5000 निवेश करते हैं।

योजना से जुड़ते समय अगर आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप हर महीने करीब 5 हजार रुपये तक निवेश करते हैं और इसमें अगर आप 10 फीसदी रिटर्न मनी भी जोड़ते हैं। देखा जाए तो 60 साल की उम्र पार करते ही आपके इस खाते में करीब 1 करोड़ रुपए जमा हो जाएंगे।

Check E Shram Card Payment Check Here 2022

अगर आप अपने लेबर कार्ड का ई श्रम कार्ड पेमेंट चेक करना चाहते हैं तो हम आपको यहां एक प्रक्रिया बता रहे हैं जिसे आप आसानी से अपने मोबाइल पर कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सरकार के श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट uplabour.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • अब यहां आपको लॉगिन का नेविगेशन दिया जाएगा जहां आपको अपना एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा और लॉग इन पर क्लिक करना होगा।
  • आपको अपने कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन पर ई श्रम कार्ड भुगतान चेक दिखाई देगा।
  • अब आप यहां चेक कर सकते हैं कि आपका पेमेंट आया है या नहीं।
  • ई श्रम कार्ड स्वयं पंजीकरण ऑनलाइन
  • अगर आपने अभी तक लेबर कार्ड नहीं बनाया है तो आप इसे खुद रजिस्टर कर सकते हैं जो आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं.

इसके लिए हमने एक प्रक्रिया दी है जो इस प्रकार है।

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सरकार के श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट uplabour.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन लिंक या रिन्यूअल लिंक दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप पंजीकरण लिंक पर क्लिक करते हैं, आपको निवेश मित्र पोर्टल पर पंजीकरण पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका मोबाइल नंबर, आधार कार्ड और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारी सही-सही भरने के बाद रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करें, इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

Important Links

E Shram Card Payment List Cheek 2022 Click Here
UP Ration Card Cheek 2022 Click Here
Home Page Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Click Here

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *