E Shram Card UAN Number : ई श्रम कार्ड में मिलेंगे 5 लाख लाभ, ये श्रमिक बनवा सकते हैं अपना UAN Card

E Shram Card UAN Number : ई श्रम कार्ड में मिलेंगे 5 लाख लाभ, ये श्रमिक बनवा सकते हैं अपना UAN Card

 

E Shram Card UAN Number

अन्य 30 करोड़ श्रमिकों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की जानकारी एकत्र करना और सभी मजदूरों और इस पोर्टल के तहत आने वाले श्रमिकों जैसे निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, प्लेटफार्म कलाकार, सड़क पर काम करने वाले श्रमिकों का ई श्रम कार्ड डेटाबेस एकत्र करना विक्रेता, घरेलू कामगार, खेतिहर मजदूर और अन्य संगठित कामगार। ऐसे लोग जिन्हें किसी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।

क्योंकि जानना संभव नहीं है। किस योजना के तहत आया और क्या गया, ई श्रम कार्ड के पंजीकरण के बाद सरकार द्वारा ई श्रम कार्ड जारी किया जाएगा। कोई भी मजदूर सीधे योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेगा और सरकार भी अलग-अलग कदम उठाएगी, जो कुछ भी उनके पास श्रमिकों का डेटाबेस होगा।

इस श्रम कार्ड का नाम विशिष्ट पहचान संख्या कार्ड है

और उस प्राधिकरण का नाम जिसके तहत यह कार्ड आता है – श्रम एवं रोजगार मंत्रालय। पीएम नरेंद्र मोदी ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों और मजदूरों के लिए इस योजना की शुरुआत की है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के कामगारों और मजदूरों के लिए है।

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने हाल ही में पूरे भारत में गैर-मान्यता प्राप्त क्षेत्र के श्रमिकों और श्रमिकों के बारे में पूरी जानकारी एकत्र की है। आप जीवन भर इस ई श्रम कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, ई श्रम कार्ड डाउनलोड करें

देश के 38 करोड़ मजदूर असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

निर्माण श्रमिक, रेडी-ट्रैकर, छोटे विक्रेता, खेतिहर मजदूर, घरेलू कामगार, महिलाएं, बीड़ी कार्यकर्ता, ट्रक चालक, मछुआरे, दूध विक्रेता, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मनरेगा कार्यकर्ता, स्वरोजगार और असंगठित क्षेत्र के कई और श्रमिक व्यापक रूप से हैं। . कम किया हुआ। हैं | यह राष्ट्रीय स्तर का पोर्टल (e-SHRAM पोर्टल) देश की अर्थव्यवस्था में बड़ी भूमिका निभाने वाले इन करोड़ असंगठित श्रमिक भाइयों और बहनों के कल्याण और सुरक्षित भविष्य की कल्पना करने के लिए बनाया गया है।

आपको मिलेगा 12 डिजिट का यूनिक नंबर

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा बनाए जाने वाले करीब 38 करोड़ मजदूरों के ई श्रम कार्ड में 12 अंकों का यूनिक (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यूएएन) नंबर होगा जो आश्रम कार्ड पर होगा! ताकि सभी श्रमिकों को एक बार में लाभ मिल सके। जैसा कि आप जानते हैं कि भारत में हर व्यक्ति के पास पहचान पत्र के रूप में एक अलग आधार कार्ड नंबर होता है। इसी तरह लेबर कार्ड आपको भारत के मजदूर की पहचान बना देगा।

देश के करोड़ों असंगठित श्रमिकों के समग्र कल्याण के लिए ई श्रम कार्ड विकसित किया गया है। देश के असंगठित कामगारों तक पहुंचने के लिए ई-श्रम पोर्टल को उनके आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा।

ई श्रम कार्ड में नाम, व्यवसाय, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल प्रकार और परिवार के विवरण आदि का विवरण होगा ताकि उनकी रोजगार क्षमता को अधिकतम किया जा सके और उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ दिया जा सके। यह प्रवासी श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों, गिग और प्लेटफॉर्म श्रमिकों और अधिक सहित असंगठित श्रमिकों का पहला राष्ट्रीय डेटाबेस है।

ई श्रम कार्ड पंजीकरण 2021 ऑनलाइन आवेदन करें

भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मजदूरों के कल्याण के लिए ई-श्रम पोर्टल योजना नाम से एक नई योजना शुरू की है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया गया है। भारत के श्रम और रोजगार मंत्रालय ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और श्रमिकों के बारे में सभी जानकारी और डेटा को ट्रैक करने और एकत्र करने के लिए ई श्रम कार्ड लॉन्च किया है।

एकत्रित डेटा का उपयोग नई योजनाओं को शुरू करने, नई नीतियां बनाने, असंगठित क्षेत्र में श्रमिकों और मजदूरों के लिए अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए किया जाएगा। ई श्रम कार्ड श्रम और रोजगार मंत्रालय उन लोगों को विशिष्ट पहचान संख्या (यूएएन) कार्ड प्रदान करेगा जिन्होंने आश्रम पोर्टल के लिए आवेदन किया है।

उम्मीदवार जो ई श्रम कार्ड पंजीकरण के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे सीएससी सेवा केंद्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। श्रमिक आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर का उपयोग करके ई-श्रम पोर्टल पर स्व-पंजीकरण भी कर सकते हैं।

Important Links

E Shram Card Payment List Cheek 2022 Click Here
UP Ration Card Cheek 2022 Click Here
Home Page Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.