PM Kisan योजना सभी किसानों खाते 2000 जल्दी भेज दिये जायेंगे

PM Kisan Yojana 12th Kist Date 2022:

सरकार की ओर से देशभर में कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनका सीधा फायदा जरूरतमंद और गरीब तबके तक पहुंच रहा है. इन योजनाओं का लाभ लेने वालों की संख्या बहुत अधिक है और विभिन्न वर्गों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चल रही हैं।

एक तरफ जहां राज्य सरकारें अपने स्तर पर कई योजनाएं चलाती हैं, वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार भी देशवासियों के लिए कई योजनाएं चला रही है, जिनमें से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. इसमें किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं, जो दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजे जाते हैं. वहीं पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का सभी को इंतजार है तो आइए जानने की कोशिश करते हैं कि यह किस्त कब आ सकती है।

ऐसे दिया जाता है पैसा

भारत में पीएम किसान एक केंद्र सरकार की परियोजना है जिसके माध्यम से भारत सरकार विशिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। प्रस्ताव के तहत, सभी भूमि मालिक किसान परिवारों को 6,000 रुपये की वार्षिक आय सहायता मिलेगी। जिसका भुगतान 2000 रुपये प्रत्येक के तीन समान भुगतानों में किया जाएगा। इस इनाम के पात्र सभी लोगों को उनके बैंक खातों में तुरंत पैसा मिल जाएगा।

पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। यह पैसा किसानों के बैंक खाते में रुपये की किश्तों में भेजा जाता है। पहली किस्त (pm kisan first किस्त) जहां 1 अप्रैल से जुलाई के बीच भेजी जाती है, वहीं दूसरी किस्त (pm kisan दूसरी किस्त) का पैसा 1 अगस्त से नवंबर के बीच आता है. जबकि तीसरी किस्त (pm kisan तीसरी किस्त) का पैसा दिसंबर से मार्च के बीच आता है.

अगली किस्त के लिए जरूरी है पीएम किसान ई-केवाईसी

अगर आप pm kisan yojana 12th kist का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो बहुत जरुरी है की आप pm kisan ekyc 31 जुलाई 2022 तक करवा ले. अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आप अगली किश्त के पैसे पर फंस सकते है.

पीएम किसान ई-केवाईसी (पीएम किसान ईकेवाईसी 2022) कैसे करें?

पीएम किसान ईकेवाईसी प्रक्रिया शुरू हो गई है। अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना से 6000 रुपये की सहायता राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान ईकेवाईसी करना होगा, अगर आप यह काम नहीं करते हैं तो पीएम किसान 12वीं किस्त 2022 का पैसा नहीं आएगा। खाता। इस लेख के माध्यम से जानिए क्या है PM Kisan eKYC, PM Kisan eKYC Update से जुड़ी जानकारी।

किसान भाइयों के लिए एक खुशखबरी है, पीएम किसान ई-केवाईसी पूरा करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है। सभी किसान अब अपना PMKSNY e-KYC 31 जुलाई 2022 तक पूरा कर सकते हैं।

गौरतलब है कि पहले सरकार की ओर से आखिरी तारीख 31 मई 2022 दी गई थी। पीएम किसान ईकेवाईसी करवाने में किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। इसमें पीएम किसान ई केवाईसी ओटीपी की समस्या के कारण किसान इसे पूरा नहीं कर सके। लेकिन अब किसान अंतिम तिथि बढ़ाकर इसे आसानी से कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना एक केसे करे?

PMKPM Kisan E kyc करवाने में किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जब से सरकार ने किसानों के लिए ekyc pm kisan अनिवार्य किया है, तब से पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर लोड के कारण किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इसमें से सबसे बड़ी समस्या pmkisan kyc otp की थी। जब किसान अपना आधार नंबर दर्ज कर रहे थे तो उन्हें ओटीपी नहीं मिल रहा था। इसलिए अब सरकार की ओर से इसकी pm kisan e-kyc लास्ट डेट को आगे बढ़ा दिया गया है.

आपको आधिकारिक वेबसाइट पर किसानों के लिए ओटीपी आधारित ईकेवाईसी लिंक मिलेगा। वर्तमान में किसान pm kisan ekyc को pm kisan पोर्टल से पूरा कर सकते हैं। किसान ईकेवाईसी करवाने के लिए अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर भी जा सकते हैं। उनका बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण जन सेवा केंद्र पर किया जाएगा। पीएम किसान सम्मान निधि ईकेवाईसी अब देश के सभी किसानों के लिए 31 जुलाई 2022 तक की जा सकेगी।

PM Kisan e kyc cheek 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में मोदी प्रशासन के दौरान अहम बदलाव हुए हैं. ईकेवाईसी पूरा करने के बाद ही किसान अगले भुगतान के लिए पात्र होंगे। ऐसा नहीं होने तक उनकी किश्त नहीं दी जाएगी। यह किसानों की मदद के लिए बनाया गया था और उनमें से लगभग सभी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत नामांकित हैं। इनमें से ज्यादातर लोग झूठे किसान या झूठे राजनेता हैं, सरकार ने ऐसे लोगों की पहचान करने के लिए ही इकाइक को जरूरी बना दिया है।

पीएम किसान ईकेवाईसी स्थिति ऑनलाइन जांचें

सरकार के मुताबिक पीएम किसान योजना के तहत नामांकित किसानों के पास अब ईकेवाईसी आधार कार्ड होना जरूरी है। ईकेवाईसी कार्ड प्राप्त करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  • आप आधिकारिक वेबसाइट पर दोपहर किसान के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्क्रीन के दाईं ओर आपको किसान कोने का विकल्प मिलेगा।
  • उस पेज पर एक pm kisaan eKYC लिंक है। इसे क्लिक करें।
  • दोपहर किसान योजना 12वीं किश्त का इंतजार कर रहे किसानों को जल्द ही 2000 रुपये दिए जाएंगे।

ईकेवाईसी कैसे अपडेट करें?

  • पीएम किसान ईकेवाईसी अपडेट के लिए अधिकृत पोर्टल पर जाएं और स्क्रीन के दाईं ओर ‘किसान कॉर्नर’ क्षेत्र के
  • तहत ड्रॉप-डाउन मेनू से ईकेवाईसी नया लिंक चुनें।
  • अगले पेज पर, ‘आधार ओटीपी Ekyc’ फॉर्म भरें, एंटर करें

 

2 thoughts on “PM Kisan योजना सभी किसानों खाते 2000 जल्दी भेज दिये जायेंगे”

Leave a Comment