E Shram Card 2022: ई श्रम कार्ड में 1000 रूपये आना शरू लिस्ट देखे फटाफट यहाँ से

क्या आप लेबर कार्ड लिस्ट चेक करना जानते हैं,

 

इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कि आप किस तरह से लेबर कार्ड लिस्ट चेक कर सकते हैं जिनका नाम लिस्ट में है, उनके लेबर कार्ड का पैसा आखिर में महीने का, यह उस खाते में भेजा जाता है जिसका नाम सूची में नहीं आता है, इसका मतलब है कि आप इस महीने की श्रम सूची में नहीं चुने गए हैं और इस महीने आपका पैसा नहीं आएगा, अगर आप बात करते हैं कि आपका पैसा कब आएगा। जब इसके लिए आपको दूसरी या तीसरी लिस्ट जारी की जाएगी तो आप इसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं जैसे ही आपका नाम लिस्ट में आएगा तो आपका पैसा भी आपके अकाउंट में आ जाएगा।

जानिए लिस्ट में नाम देखने का तरीका

आज हम यूपी के निवासियों के लिए श्रमिक कार्ड सूची देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। जिन लोगों ने लेबर कार्ड के लिए आवेदन किया है और जानना चाहते हैं कि उन्हें इस लेबर कार्ड का लाभ मिलेगा या नहीं, तो वे इस जानकारी को जरूर देखें। आज इस लेख में हम आपको उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड सूची को विस्तार से देखने के तरीके के बारे में सारी जानकारी देंगे, जिससे आप आसानी से श्रमिक कार्ड सूची में अपना नाम देख पाएंगे। अगर आपका नाम इस लिस्ट में होगा तो आपको उन सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा जो आपको लेबर कार्ड से मिलती हैं, जिससे आपको आर्थिक सहायता मिलेगी।

ई-श्रम कार्ड नाम सूची

अगर आप लेबर कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो नीचे दी गई सभी जानकारियों को देखें। यहां दी गई जानकारी के अनुसार आप आसानी से लिस्ट को हटा सकते हैं और उसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं। क्‍योंकि अगर आप आवेदन करने के 2-3 हफ्ते के अंदर योग्‍य हो जाते हैं तो आपका नाम इस लिस्‍ट में आ जाएगा जो आप देख सकते हैं।

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले अधिकांश लोगों ने श्रम कार्ड बना लिया है। अब सरकार सभी श्रमिक कार्ड धारकों को लाभ देना भी शुरू कर दिया है। इसके तहत श्रमिक कार्ड में 1000 रूपये भेजा जा चुका है। लेकिन अधिकांश श्रम कार्ड धारकों को नहीं पता कि अपने ई श्रमिक कार्ड का पैसे चेक करते है।

भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के

श्रमिकों और मजदूरों के कल्याण के लिए ई-श्रम पोर्टल योजना नाम से एक नई योजना शुरू की है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया गया है। भारत के श्रम और रोजगार मंत्रालय ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और श्रमिकों के बारे में सभी जानकारी और डेटा को ट्रैक करने और एकत्र करने के लिए ई श्रमिक पोर्टल लॉन्च किया है।

E Shram Card Payment Installment Status 2022: 

अगर आपने भी कभी ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ई श्रम पर पंजीकरण किया है, तो आपको पता चल जाएगा कि आपका ई श्रम कार्ड बना है या नहीं, यह जानने के लिए आपको ई श्रम कार्ड की स्थिति की जांच करनी होगी, आपको पता चल जाएगा कि कोरोनावायरस के कारण कमजोर वर्गों के परिवार आर्थिक रूप से बुरी तरह प्रभावित हुए। सभी मजदूरों के खाते में जल्द से जल्द ₹3000 की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। यदि कार्ड का पैसा नहीं मिलता है तो उनके लिए KYC और Address Update करना अनिवार्य हो गया है, पता अपडेट नहीं किया गया तो आपके लेबर कार्ड पर सभी पैसे बंद हो जाएंगे।

इसके तहत देश के किसी भी कोने में असंगठित क्षेत्र से जुड़े

मजदूर ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। उसके बाद आप सरकार द्वारा दी गई योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। ई-श्रम पोर्टल से जुड़ने वाले श्रमिकों की संख्या 15 करोड़ के पार! अब तक लगभग 15.31 करोड़ श्रमिकों के पास ई-श्रम कार्ड है। इसमें सबसे ज्यादा युवा कार्यकर्ता हैं!

श्रम और रोजगार मंत्रालय उन लोगों को विशिष्ट पहचान संख्या

(यूएएन) कार्ड प्रदान करेगा जिन्होंने श्रम पोर्टल के लिए आवेदन किया है। उम्मीदवार जो ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे सीएससी सेवा केंद्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर का उपयोग करके ई श्रम कार्ड पर स्व-पंजीकरण भी कर सकते हैं।

ई श्रमिक कार्ड बनाते समय जिस बैंक अकाउंट को आपने दिया था,

उसी में श्रम कार्ड के पैसे जमा होंगे। बहुत से लोगों को 1000 रूपये मिल भी चुके है। आपके श्रम कार्ड में ये पैसा आया है या नहीं इसे बहुत आसानी से चेक कर सकते है। चलिए हम आपको श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने का 2 आसान तरीका बताते है। जिससे आप अपने मोबाइल से अपने श्रम कार्ड का पैसा चेक कर पाएंगे। तो चलिए शुरू करते है।

श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल से ?

अगर आपने भी कभी ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ई श्रम पर पंजीकरण किया है, तो आपको पता चल जाएगा कि आपका ई श्रम कार्ड बना है या नहीं, यह जानने के लिए आपको ई श्रम कार्ड की स्थिति की जांच करनी होगी, आपको पता चल जाएगा कि कोरोनावायरस के कारण कमजोर वर्गों के परिवार आर्थिक रूप से बुरी तरह प्रभावित हुए। सभी मजदूरों के खाते में जल्द से जल्द ₹3000 की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। यदि कार्ड का पैसा नहीं मिलता है तो उनके लिए KYC और Address Update करना अनिवार्य हो गया है, मुझे नहीं पता अगर पता अपडेट नहीं किया गया तो आपके लेबर कार्ड पर सभी पैसे बंद हो जाएंगे।

 

घर से ठीक करे अपने फोन से एक क्लिक से 

यदि ई-श्रम कार्ड में एक बार भी राशि प्राप्त नहीं होती है। eshram.gov.in/ लिंक पर क्लिक करें और अपने पैसे की स्थिति देखें, जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपका ई-श्रम कार्ड बना है या नहीं। अगर आपका ई-श्रम कार्ड जनरेट हो गया है तो ही आप उसे डाउनलोड कर सकेंगे और उसमें सुधार कर सकेंगे और साथ ही आप उसका प्रिंट आउट निकाल कर इस्तेमाल कर सकेंगे.

लेबर कार्ड सभी लोगों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्ड माना जाता है

क्योंकि इस कार्ड के माध्यम से लोगों को सरकार द्वारा दी जाने वाली कई प्रकार की योजनाओं का लाभ मिल सकता है, लेबर कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिसके माध्यम से सभी श्रमिक कार्ड धारक होते हैं। व्यक्ति भारत सरकार द्वारा दी गई कई प्रकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकेगा, जिसने भी श्रमिक कार्ड बनवाया है, उसे इस कार्ड के माध्यम से हर योजना का लाभ मिलेगा।

यह कार्ड गरीबों के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है,

इसलिए लगभग सभी ने इस कार्ड को बनाया है क्योंकि यह एक ऐसा कार्ड है जिसके माध्यम से लोगों को भारत सरकार द्वारा जारी सभी प्रकार की योजनाओं का लाभ आसानी से मिल जाएगा। जब सरकार द्वारा लेबर कार्ड लॉन्च किया गया था, तब से सभी लोगों ने इस कार्ड को बनाना शुरू कर दिया है क्योंकि इस कार्ड के कई फायदे हैं। इसलिए यह कार्ड लोगों के लिए बेहद जरूरी है।

सरकार द्वारा जारी सभी प्रकार की योजनाएं

जैसे राष्ट्रीय पेंशन योजना, प्रधान मंत्री आवास योजना, प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना आदि और कई अलग-अलग योजनाएं जो सरकार द्वारा बनाई गई हैं, उन सभी योजनाओं का लाभ इस श्रमिक कार्ड के माध्यम से दिया जाएगा। . .

ई-श्रम कार्ड धारकों को लेकर एक अहम जानकारी सामने आई है।

अब दूसरी और तीसरी किस्त का पैसा उनके खाते में जमा कर दिया गया है. अभी भी कुछ लोगों को ई-लेबर के तहत मिलने वाला पैसा नहीं दिया गया है।

विभाग से जानकारी प्राप्त हुई है कि अपात्र व्यक्तियों की पहचान करने का कार्य करना महत्वपूर्ण माना जा रहा है. क्योंकि लाखों कार्डधारक ऐसे हैं जो अपात्र हैं और उनके खाते में पैसा नहीं पहुंच रहा है।

आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मदद कर रही है सरकार

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ऐसे श्रमिकों की मदद कर रही है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और इसके तहत खाते में पैसे भेजने की प्रक्रिया भी चल रही है. हालांकि श्रम विभाग की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

आपको बता दें कि सरकार की ओर से अगले माह में राज्य के 50 लाख से अधिक लाभार्थियों के खाते में 1000-1000 रुपये भी ट्रांसफर किए गए. लेकिन अभी भी लाखों श्रमिक ऐसे हैं जिनका ई-लेबर कार्ड बना हुआ है लेकिन वे योजना के तहत 1000 रुपये तक नहीं पहुंच रहे हैं।

दोस्तों जिस तरह से उत्तर प्रदेश में श्रम विभाग द्वारा योजना चलाई जा रही है

और इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के संगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को दिया जाएगा, आपको बता दें कि इस योजना का नाम रखा गया है। उत्तर प्रदेश में अधिक देखा गया है। क्योंकि उत्तर प्रदेश में ही इस योजना के लिए 6 करोड़ से अधिक पंजीकरण का लाभ उठाया जा सकता है।
ज्ञात हुआ है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के सहयोग से जारी शासनादेश के अनुसार प्रदेश के सभी असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत सभी पात्र श्रमिकों को 4 माह तक 500-500 मिलाकर 2000 रुपये दिये जायेंगे. गया है।

जिसमें से सरकार राज्य के कई श्रमिकों की बात करे तो ₹1000 बैंक खातों में भेज दिए गए हैं। लेकिन अभी भी कई श्रमिकों का सत्यापन किया जा रहा है। अब जैसा कि सत्यापन किया जाएगा,

मजदूरों के खाते में राशि भेजी जाएगी। जब सत्यापन का काम पूरा हो जाता है,

तो पैसा अन्य श्रमिकों के खातों में भी पहुंच जाता है। ई-श्रम कार्ड के लाभ
अगर आपके पास ई-लेबर कार्ड है तो आपको भारत सरकार की ओर से 2 लाख तक का बीमा मिलेगा, जिसमें दूसरा फायदा यह होगा कि 500 ​​रुपये प्रतिमाह भारत सरकार देगी।

E Shram Card Full KYC Process 2022 :

  • आप आसानी से E  Shram Card Full KYC Course of  ई-श्रम वेब पोर्टल के माध्यम से अपने आधार कार्ड को अपने ई-श्रम कार्ड से ऑनलाइन लिंक कर भी सकते हैं।
  • ई-श्रम पोर्टल पर जाएं l
  • नए पेज पर, मुख्य मेनू पर “पहले से पंजीकृत” विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, “Replace E Shram KYC” पर क्लिक करें।
  •  फिर एक नया पेज खुलेगा।
  • फिर पेज पर अपने आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • इसके बाद( Ship OTP) पर क्लिक करें।
  • अपने नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करें।
  • “सबमिट करें” पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा।
  • अपना आधार नंबर दर्ज करें।
  • अब आपको अपना(E KYC) पूरा करने के लिए तीन विकल्प मिलेंगे। आप किसी एक का चयन कर सकते हैं।
  • सबसे आसान OTP है। इसे चुनें।
  • कैप्चा कोड डालें।
  • सबमिट पर क्लिक करें।
  • ओटीपी दर्ज करें।
  • Validate पर क्लिक करें।
  • आधार विवरण के साथ एक नया पेज दिखाई देगा।
  • “मैं सहमत हूं” पर क्लिक करें।
  • अब “E KYC” जानकारी अपडेट करें” पर क्लिक करें।

ई-श्रम कार्ड की किस्त कब आएगी?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में सरकार द्वारा 1000 रुपये की चौथी किस्त सभी श्रमिकों के खातों में स्थानांतरित कर दी गई है, इस समय सभी श्रमिक भी चौथी किस्त की प्रतीक्षा कर रहे हैं. उनके खाते में लेबर कार्ड हैं। तो अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि पैसा कब आएगा तो अगर आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो मेरी आपसे गुजारिश है कि इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें। खाते में ई-श्रम कार्ड का पैसा कब आएगा। सरकार की ओर से ई-श्रम कार्ड की चौथी किस्त सभी मजदूरों के खातों में 3000 रुपये भेज दी गई है.

E Shram Card Payment Check 2022

अगर आप अपने लेबर कार्ड का ई श्रम कार्ड पेमेंट चेक 2022 करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में इसकी प्रक्रिया के बारे में बताया जा रहा है। जिसे पढ़ने के बाद आप जान सकते हैं। आप यहां आपको ई श्रम कार्ड के फायदे हिंदी में भी बता रहे हैं। ऐसे व्यक्ति जिनके पास 60 वर्ष से अधिक आयु होने पर श्रमिक कार्ड है। तो उन लोगों को सरकार द्वारा हर महीने ₹3000 प्रदान किए जाते हैं। इस लेबर कार्ड में लाभार्थी का नाम, उसका पेशा, पिता का नाम, जन्मतिथि और लाभार्थी का पता आदि सभी जानकारियां लिखी होती हैं।

लेबर कार्ड बनाने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होती है,
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • एक कार्यकर्ता की तस्वीर
  • मजदूर का बायोमेट्रिक्स
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवास प्रमाण पत्र
  • राशन पत्रिका
  • आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर
ई श्रम कार्ड के लाभ कितने हे 
  • जिस व्यक्ति के पास श्रमिक कार्ड है, उसे दुर्घटना की स्थिति में सरकार द्वारा बीमा प्रदान किया जाता है।
  • 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद, लाभार्थी को ₹ 3000 प्रति माह मिलते हैं।
  • भारत सरकार द्वारा लाभार्थी को पेंशन योजना से जोड़कर भत्ता दिया जाता है।
  • यदि किसी लाभार्थी की मृत्यु किसी कारणवश हो जाती है तो उसका पैसा या दुर्घटना बीमा उसकी पत्नी और बच्चों को दिया जाता है।

Check E Shram Card Payment Check Here 2022

अगर आप अपने लेबर कार्ड का ई श्रम कार्ड पेमेंट चेक करना चाहते हैं तो हम आपको यहां एक प्रक्रिया बता रहे हैं जिसे आप आसानी से अपने मोबाइल पर कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सरकार के श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट uplabour.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • अब यहां आपको लॉगिन का नेविगेशन दिया जाएगा जहां आपको अपना एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा और लॉग इन पर क्लिक करना होगा।
  • आपको अपने कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन पर ई श्रम कार्ड भुगतान चेक दिखाई देगा।
  • अब आप यहां चेक कर सकते हैं कि आपका पेमेंट आया है या नहीं।
  • ई श्रम कार्ड स्वयं पंजीकरण ऑनलाइन
  • अगर आपने अभी तक लेबर कार्ड नहीं बनाया है तो आप इसे खुद रजिस्टर कर सकते हैं जो आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं.

इसके लिए हमने एक प्रक्रिया दी है जो इस प्रकार है।

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सरकार के श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट uplabour.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन लिंक या रिन्यूअल लिंक दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप पंजीकरण लिंक पर क्लिक करते हैं, आपको निवेश मित्र पोर्टल पर पंजीकरण पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका मोबाइल नंबर, आधार कार्ड और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारी सही-सही भरने के बाद रजिस्ट्रेशन के बटन पर क्लिक करें, इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

Important Links

E Shram Card Payment List Cheek 2022 Click Here
UP Ration Card Cheek 2022 Click Here
Home Page Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Click Here

 

 

3 thoughts on “E Shram Card 2022: ई श्रम कार्ड में 1000 रूपये आना शरू लिस्ट देखे फटाफट यहाँ से”

Leave a Comment

Your email address will not be published.