E Shram Card Yojana 2024: भारत सरकार ने ई श्रम कार्ड धारकों के लिए ई श्रम कार्ड भुगतान जारी किया है। इस किस्त की राशि ₹1000 है, जिसे घर बैठे चेक किया जा सकता है कि ई श्रम कार्ड का भुगतान आपके खाते में आया है या नहीं आज हम आपको बताएंगे कि कैसे चेक करें भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को वित्तीय सहायता के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं हम आपको इस योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस लेख में हम ई-श्रम कार्ड भुगतान की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानेंगे और यह भी बताएंगे कि आप कैसे आसानी से अपना भुगतान स्थिति जांच सकते हैं। तो चलो शुरू हो जाओ
ई श्रम कार्ड योजना क्या है जानिए इस के बारे में
भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के लिए ई श्रम कार्ड बनाया गया है। यह एक आधिकारिक पहचान पत्र है जो असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को मिलता है इसका मुख्य उद्देश्य उन मजदूरों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं ई श्रम कार्ड धारकों को सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं का लाभ और सहायता भी प्रदान की जाती है। ई श्रम कार्ड के तहत सरकार पात्र श्रमिकों को समय-समय पर वित्तीय सहायता प्रदान करती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको घर बैठे आर्थिक सहायता की रकम कैसे चेक करें और रकम आपके खाते में आई है या नहीं यह सिखाएंगे
Check E Shram Card Status
ई-श्रम कार्ड योजना भारत सरकार द्वारा मुख्य रूप से सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है आज इस योजना से हमारे देश के असंगठित क्षेत्र के मजदूर वर्ग के लोगों को लाभ मिल रहा है सरकार द्वारा दी गई इस सहायता से सभी श्रमिकों को मजबूती मिल रही है ई-श्रम कार्ड के जरिए सभी मजदूर अपना बैलेंस भी चेक कर सकते हैं
जैसे ई-श्रम कार्ड के जरिए लोग अपना बैलेंस कैसे चेक करते हैं और उनके ई-श्रम कार्ड में कितने पैसे हैं इस बारे में कोई जानकारी नहीं है आपको बता दें कि भारत सरकार द्वारा संचालित ई-श्रम कार्ड योजना मुख्य रूप से मजदूर वर्ग के लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है गरीब और संगठित परिवारों के लोग जो अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने में असमर्थ हैं
इन सभी समस्याओं को देखते हुए सरकार यह सुनिश्चित करना चाहते है कि वे इस प्रकार की सहायता से अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें इन सभी समस्याओं को देखते हुए भारत सरकार एक तरह से आर्थिक मदद कर रही है
ई-श्रम कार्ड योजना में e-KYC अपडेट करना होगा
श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने सभी के मोबाइल नंबर पर एक संदेश भेजा है जिसमें सभी नागरिकों को अपना वर्तमान पता अपडेट करना अनिवार्य हो गया है। जिन नागरिकों ने श्रमिक कार्ड में अपना वर्तमान पता अपडेट किया है, उन्हें भारत सरकार द्वारा सरकारी योजना का लाभ दिया जाता है। यह सरकार द्वारा उनके बैंक खाते में भेजा जाता है और सभी को ₹1000 की किस्त मिलती है।
अगर आपने अभी तक श्रमिक कार्ड केवाईसी अपडेट नहीं किया है तो आपको किसी भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। श्रमिक पोर्टल योजना के तहत आपकी मासिक किस्त रुक जाएगी, जिसके बाद यदि आपने केवाईसी अपडेट नहीं किया है तो आपको सरकार द्वारा कोई लाभ नहीं दिया जाएगा। आज इस पोस्ट में हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से घर बैठे अपने मोबाइल से e-KYC अपडेट कैसे करें यह बताने जा रहे हैं। इसकी मदद से यहां जानें पूरा प्रोसेस.
E Shram Card Status पात्रता मानदंड की जाँच करें
ई-श्रम कार्ड की स्थिति जांचने के लिए कुछ पात्रता मानदंड तय किए गए हैं इनके आधार पर आप ऑनलाइन अपना बैलेंस जान सकते हैं आइए जानते हैं क्या पात्रता मानदंड तय किए गए हैं
ई-श्रम कार्ड की स्थिति जांचने के लिए केवल वही आवेदक अपना स्टेटस जांच सकते हैं जिन्होंने योजना के लिए आवेदन किया है सरकार द्वारा आर्थिक सहायता राशि केवल उन्हीं मजदूरों को दी जाएगी जिन्होंने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया होगा केवल वे व्यक्ति जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन किया है वे अपनी ऑनलाइन स्थिति की जांच कर सकते हैं
अगर हम दस्तावेज़ की बात करें तो आपके पास लॉगिन आईडी पासवर्ड ईमेल, पंजीकृत मोबाइल नंबर होना आवश्यक है तभी आप अपने ई-श्रम कार्ड स्टेटस बैलेंस की जांच कर सकते हैं
जिन नागरिकों का e-KYC अपडेट नहीं है
सभी नागरिकों को केंद्र सरकार द्वारा श्रमिक पोर्टल पर अपने श्रमिक कार्ड की केवाईसी अपडेट करनी होगी, तभी इन लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा। श्रमिक कार्ड लाभार्थियों को भारत सरकार द्वारा हर महीने ₹1000 की वित्तीय सहायता मिलती है। अब तक लाखों ऐसे श्रमिक कार्डधारक हैं जो इस योजना का लाभ लेने से वंचित रह गए हैं अगर आप भी श्रमिक कार्ड धारक हैं और आपको श्रम विभाग से कोई लाभ नहीं मिला है तो सबसे पहले अपने श्रमिक कार्ड केवाईसी को अपडेट कराना जरूरी है। वे लोग इस योजना के लिए पात्र हैं। जिन लोगों को पैसा मिलना शुरू हो गया है और केवाईसी अपडेट है उन्हें सबसे पहले श्रमिक कार्ड में अपना वर्तमान पता अपडेट करना होगा।
ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति कैसे जांचें
- ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करना बेहद आसान प्रक्रिया है, इसके लिए आपको अपने मोबाइल ब्राउजर में eshram.gov.in टाइप करके सर्च करना होगा
- जिससे ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति जांचने के लिए आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी आगे की प्रक्रिया नीचे देखें
- सबसे पहले आपको ई-श्रम कार्ड सूची में अपना नाम देखना होगा। यह सूची आपको आपके राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के श्रम कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। जिसका लिंक नीचे दिया गया है
- ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति जांचने के लिए आपको ई श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- वहां आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर, या ई श्रम कार्ड नंबर दर्ज करना होगा या आप यूएएन नंबर का उपयोग कर सकते हैं या आप आधार कार्ड नंबर का भी उपयोग कर सकते हैं।
- जब आप अपना मोबाइल नंबर आदि सभी आवश्यक जानकारी दर्ज कर देंगे तो आपको अपना नाम, पिता का नाम, पता, जिला और प्राप्त राशि के बारे में जानकारी मिल जाएगी। अब आप अपने द्वारा दी गई जानकारी से अपनी राशि का पता लगा सकते हैं।